तेल अवीव [इज़राइल], इज़राइल ने शुक्रवार को स्पेन की इस घोषणा के बाद कि वह इज़राइल के साथ एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य को मान्यता देगा, वेस्ट बैंक से फिलिस्तीनियों को सेवाएं प्रदान करने से यरूशलेम में स्पेनिश वाणिज्य दूतावास को प्रतिबंधित कर दिया है। इजरायल के विदेश मंत्री इज़राइल काट्ज़ ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने "अलग करने" का फैसला किया है। मैड्रिड द्वारा फ़िलिस्तीनी राज्य की मान्यता को लेकर स्पेन के राजनयिक मिशन और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में फ़िलिस्तीनियों के बीच संबंध" इसके अलावा, उन्होंने स्पेन के उप प्रधान मंत्री, योलान्डा डियाज़ की भी निंदा की, जिन्होंने न केवल फ़िलिस्तीनी राज्य को मान्यता देने बल्कि "मुक्ति" के लिए 'विरोधी आह्वान' किया था। फ़िलिस्तीन नदी से समुद्र तक।"

> स्पेन द्वारा फ़िलिस्तीनी राज्य को मान्यता देने और स्पेन के उप प्रधान मंत्री द्वारा न केवल फ़िलिस्तीनी राज्य को मान्यता देने बल्कि 'फ़िलिस्तीन को नदी से समुद्र तक मुक्त करने' के यहूदी विरोधी आह्वान के जवाब में, मैंने स्पेन के बीच संबंध तोड़ने का निर्णय लिया है...

- ישראל כ”ץ इज़राइल काट्ज़ (@Israel_katz) 24 मई, 202


एक्स पर एक पोस्ट में, काट्ज़ ने कहा, "स्पेन द्वारा फ़िलिस्तीनी राज्य की मान्यता और स्पेन के उप प्रधान मंत्री द्वारा ना केवल फ़िलिस्तीनी राज्य को मान्यता देने बल्कि 'फ़िलिस्तीन को नदी से समुद्र तक मुक्त करने' के यहूदी विरोधी आह्वान के जवाब में, मैंने स्पेन के प्रतिनिधित्व वाले इज़राइल और फ़िलिस्तीनियों के बीच संबंध को तोड़ने और जेरूसल में स्पैनिश वाणिज्य दूतावास को वेस्ट बैंक से फ़िलिस्तीनियों को सेवाएं प्रदान करने से प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया गया। "यदि यह अज्ञानी, घृणा से भरा व्यक्ति यह समझना चाहता है कि कट्टरपंथी इस्ला वास्तव में क्या चाहता है, उन्हें आज के स्पेन के अल-अंदालु में 700 वर्षों के इस्लामी शासन का अध्ययन करना चाहिए, "उन्होंने बुधवार को स्पेन, नॉर्वे और आयरलैंड को शामिल करते हुए कहा, कि वे एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य को मान्यता देंगे, गाजा और उसके दशकों में युद्ध पर इजरायल को फटकार फ़िलिस्तीनी क्षेत्रों पर कब्जे के बारे में, न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि अपनी पिछली टिप्पणियों में, काट्ज़ ने पहले ही स्पेन को चेतावनी दी थी और कहा था, "इज़राइल चुप नहीं बैठेगा, इसके और गंभीर परिणाम होंगे," उन्होंने कहा कि अगर स्पेन फ़िलिस्तीनी राज्य को मान्यता देने के अपने इरादे पर अमल करता है इसके खिलाफ भी इसी तरह का कदम उठाया जाएगा हाल ही में, इजरायल के विदेश मंत्री ने इस घटनाक्रम के आलोक में परामर्श के लिए आयरलैंड और नॉर्वे में इजरायल के राजदूतों को तत्काल वापस बुलाने का निर्देश दिया है। फ़िलिस्तीनी राज्य को मान्यता देने के इन देशों के निर्णयों पर प्रकाश डाला गया। मैं आयरलैंड और नॉर्वे को एक स्पष्ट और स्पष्ट संदेश भेज रहा हूं: इजरायल अपनी संप्रभुता को कमजोर करने और इसकी सुरक्षा को खतरे में डालने वालों के सामने चुप नहीं रहेगा, "उन्होंने एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में कहा। इजरायल के विदेश मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ये देश हैं फिलिस्तीनी राज्य को मान्यता देकर हमास और ईरान को पुरस्कृत करने का विकल्प चुना गया "हमास आतंकवादी संगठन द्वारा प्रलय के बाद से यहूदियों के सबसे बड़े नरसंहार को अंजाम देने के बाद, दुनिया द्वारा देखे गए जघन्य यौन अपराधों को अंजाम देने के बाद, इन देशों ने फिलिस्तीनी राज्य को मान्यता देकर हमास और ईरान को पुरस्कृत करने का विकल्प चुना। , "उन्होंने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा कि 140 से अधिक देशों और होली सी ने एक फिलिस्तीनी राज्य को मान्यता दी है, लेकिन अधिकांश पश्चिमी यूरोपीय देशों और अमेरिका ने नहीं, द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मान्यता दोनों के बीच बातचीत के माध्यम से प्राप्त की जानी चाहिए। इजरायल और फिलिस्तीनी और हालांकि वे दो-राज्य समाधान का समर्थन करते हैं, तीसरे पक्ष द्वारा एकतरफा उपाय उस लक्ष्य को आगे नहीं बढ़ाएंगे। इस बीच, इजरायल ने फिलिस्तीनी राज्य को मान्यता देने के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों की कड़ी निंदा की है और इस बात पर जोर दिया है कि इजरायल को स्थायी समाधान इजरायल पर फिलिस्तीनी नेताओं के साथ सीधे बातचीत करने की जरूरत है। द न्यूयॉर्क टाइम की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने यह भी कहा कि फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना इजरायल के लिए "अस्तित्व के लिए खतरा" होगी।