नई दिल्ली, देश की सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता इंडियास्किल्स बुधवार से शुरू होगी और इसमें 30 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 900 से अधिक छात्र भाग लेंगे।

इंडियास्किल्स के विजेता, उद्योग प्रशिक्षकों की मदद से, सितंबर 2024 में ल्योन, फ्रांस में होने वाली वर्ल्डस्किल्स प्रतियोगिता की तैयारी करेंगे और 70 से अधिक देशों के 1,500 प्रतियोगियों को एक साथ लाएंगे।

चार दिवसीय इंडियास्किल्स प्रतिभागियों को "पारंपरिक शिल्प से लेकर अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों तक" 61 कौशलों में एक राष्ट्रीय मंच पर अपने विविध कौशल और प्रतिभा का प्रदर्शन करने की अनुमति देगा।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ''47 कौशल प्रतियोगिताएं ऑनसाइट आयोजित की जाएंगी, जबकि 14 ऑफसाइट कर्नाटक, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और गुजरात में उपलब्ध सर्वोत्तम बुनियादी ढांचे को ध्यान में रखते हुए आयोजित की जाएंगी।''

प्रतिभागी ड्रोन-फिल्मांकन, कपड़ा-बुनाई, चमड़ा-जूता-निर्माण और प्रोस्थेटिक्स-मेकअप जैसे 9 प्रदर्शनी कौशल में भाग लेंगे।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के सचिव अतुल कुमार तिवारी ने कहा कि इंडियास्किल्स प्रतियोगिता कुशल युवाओं के लिए अवसर के नए रास्ते खोलती है, उन्हें पारंपरिक सीमाओं से परे सपने देखने और वैश्विक मंच पर अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए सशक्त बनाती है।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने कहा कि इस वर्ष प्रतिभागियों को राष्ट्रीय क्रेडिट फ्रेमवर्क के तहत क्रेडिट अर्जित करने का अवसर मिलेगा।

स्किल इंडी डिजिटल हब (एसआईडीएच) पोर्टल पर प्रतियोगिता के लिए लगभग 2.5 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें से 26,000 को प्री-स्क्रीनिंग प्रक्रिया के माध्यम से शॉर्टलिस्ट किया गया था।