नई दिल्ली, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को बेंगलुरु में भारत की सिलिकॉन वैली के प्रति उदासीनता के लिए कर्नाटक सरकार की आलोचना की, जिसके कारण कई निवेशक राज्य से दूर जा रहे हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

गोयल ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, "वास्तव में, माननीय मंत्री @एमबीपाटिल जी और उनकी कांग्रेस सरकार को भारत की प्रगति का उपहास करने के बजाय तुमकुरु औद्योगिक टाउनशिप को सिलिकॉन वैली बनाने का प्रयास करना चाहिए।"

कर्नाटक के मंत्री की पोस्ट स्टार्टअप्स के लिए टाउनशिप स्थापित करने के बारे में गोयल के सुझाव के बाद आई।

16 सितंबर को, गोयल ने कहा, "हमें आगे बढ़ने की आकांक्षा रखनी चाहिए। हमें अपनी खुद की सिलिकॉन वैली बनाने की आकांक्षा रखनी चाहिए। मैं जानता हूं कि बेंगलुरु भारत की सिलिकॉन वैली है। लेकिन मुझे लगता है कि अब समय आ गया है कि हम शायद के संदर्भ में भी सोचना शुरू करें।" एनआईसीडीसी के साथ गठजोड़ करना और उद्यमियों, स्टार्टअप्स, इनोवेटर्स और विघटनकर्ताओं को समर्पित एक पूरी नई टाउनशिप बनाना"।

अपने पोस्ट में, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने कहा कि तुमकुरु टाउनशिप को राज्य सरकार ने अधर में छोड़ दिया है, जो उनके भूमि मुद्दों का समाधान भी नहीं करती है।

उन्होंने कहा, "वास्तव में, राज्य सरकार से देरी और समर्थन की कमी के कारण कई निवेशक कर्नाटक से चले गए हैं, जिसके कारण हजारों नौकरियां और करोड़ों रुपये का निवेश कर्नाटक से दूसरे राज्यों में चला गया है।"

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के पास पूरे भारत में आधुनिक शहर के बुनियादी ढांचे के निर्माण की दृष्टि और प्रतिबद्धता है, कांग्रेस के विपरीत, जिसका शीर्ष नेतृत्व विदेशी धरती पर भी देश और इसकी उपलब्धियों का उपहास करता है।

गोयल ने कहा, "बेंगलुरु में सिलिकॉन वैली लॉजिस्टिक सहायता, गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचा, अच्छी सड़कें प्रदान करने के मामले में राज्य सरकार की उदासीनता से पीड़ित है।" ! तब से महान शहर सामने आए हैं, चाहे वह सिलिकॉन वैली हो, न्यूयॉर्क हो, बेंगलुरु हो या मुंबई हो और वे व्यापक भलाई के दृष्टिकोण का परिणाम रहे हैं।

स्मार्ट सिटी और औद्योगिक टाउनशिप बनाने से विकसित भारत 2047 के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी।

मंत्री ने कहा, "140 करोड़ भारतीयों का संकल्प! हमारी सरकार आधुनिक सुविधाएं, अच्छा सामाजिक बुनियादी ढांचा प्रदान करने और औद्योगीकरण को बढ़ावा देने, निवेश आमंत्रित करने और भारत के युवाओं के लिए नौकरियां प्रदान करने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए अथक प्रयास कर रही है।"

केंद्र ने हाल ही में घरेलू विनिर्माण और नौकरियों के सृजन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न राज्यों में 12 औद्योगिक टाउनशिप को मंजूरी दी है।

उन्होंने कहा, "माफ करें मिस्टर पाटिल, लेकिन आपने कर्नाटक के लोगों को पूरी तरह से विफल कर दिया है।"