मुंबई, रिजर्व बैंक के दर-निर्धारण पैनल के भीतर ब्याज दर में कटौती की आवाजें तेज हो रही हैं और बाहरी सदस्य आशिमा गोयल एक अन्य सदस्य जयंत आर वर्मा के साथ शामिल हो गई हैं, जो लंबे समय से प्रमुख नीति दर को कम से कम 25 आधार अंकों तक कम करने की वकालत कर रहे हैं।

रिज़र्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने रेपो दर में यथास्थिति के लिए मतदान किया, जिसमें चार सदस्यों ने पक्ष में और दो ने विरोध में मतदान किया।

"डॉ. शशांक भिडे, डॉ. राजीव रंजन, डॉ. माइकल देबब्रत पात्रा और श्री शक्तिकांत दास ने पॉलिसी रेपो दर को 6.50 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने के लिए मतदान किया।

केंद्रीय बैंक द्वारा जारी मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के मौद्रिक नीति वक्तव्य, 2024-25 संकल्प के अनुसार, "डॉ. आशिमा गोयल और प्रोफेसर जयंत आर वर्मा ने पॉलिसी रेपो दर को 25 आधार अंकों तक कम करने के लिए मतदान किया।"

गोयल, वर्मा और भिड़े एमपीसी में बाहरी सदस्य हैं। रंजन, पात्रा और दास आरबीआई अधिकारी हैं।

फरवरी 2024 और दिसंबर 2023 की एमपीसी बैठकों में, वर्मा ने बेंचमार्क ब्याज दर को 25 आधार अंकों तक कम करने का मामला बनाया था।

इस बार, गोयल भी शामिल हुए और दर में कटौती के लिए मतदान किया।

छह सदस्यीय एमपीसी बहुमत मत के आधार पर निर्णय लेती है।

दर में कटौती की वकालत करने वाले दो सदस्य स्विट्जरलैंड, स्वीडन, कनाडा और यूरो क्षेत्र जैसी उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के कुछ केंद्रीय बैंकों द्वारा 2024 के दौरान दर में ढील देने का चक्र शुरू करने के करीब आ रहे हैं।

दूसरी ओर, अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा दर में कटौती की बाजार की उम्मीदें, जो पहले अधिक थीं, बाद में कम हो गई हैं।

मौद्रिक नीति का अनावरण करते हुए गवर्नर दास ने कहा कि एक विचार है कि मौद्रिक नीति के मामलों में रिजर्व बैंक 'फेड का अनुसरण करें' के सिद्धांत द्वारा निर्देशित होता है।

"मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहूंगा कि जब हम इस पर नजर रखते हैं कि दूर क्षितिज में बादल बन रहे हैं या साफ हो रहे हैं, तो हम स्थानीय मौसम और पिच की स्थिति के अनुसार खेल खेलते हैं।

दास ने कहा, "दूसरे शब्दों में, जबकि हम भारतीय बाजारों पर उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में मौद्रिक नीति के प्रभाव पर विचार करते हैं, हमारे कार्य मुख्य रूप से घरेलू विकास-मुद्रास्फीति स्थितियों और दृष्टिकोण से निर्धारित होते हैं।"

भारतीय रिज़र्व बैंक फरवरी 2023 से प्रमुख ब्याज दर (रेपो) को 6.5 प्रतिशत पर बनाए हुए है।