भारत में रियल एस्टेट उद्योग एक गतिशील और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी क्षेत्र है, जो आवास की बढ़ती मांग और शहरों के तेजी से शहरीकरण द्वारा चिह्नित है।

इस परिदृश्य में, कंपनियों को अपनी बढ़त बनाए रखने के लिए लगातार नवप्रवर्तन करना चाहिए। आरईए इंडिया न केवल अपने बाजार नेतृत्व के लिए बल्कि एक असाधारण कार्यस्थल बनाने की अपनी प्रतिबद्धता के लिए भी खड़ा है। अत्याधुनिक तकनीक और डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि का लाभ उठाते हुए, संगठन ने एक सहज और कुशल प्रक्रिया सुनिश्चित करते हुए घर खरीदने के अनुभव को फिर से परिभाषित किया है। सही मायने में, आरईए इंडिया "भारत में संपत्ति के अनुभव के तरीके को बदल रहा है", जो संगठन का मिशन भी है।

वैश्विक आरईए समूह के हिस्से के रूप में, आरईए इंडिया ने अपने प्रमुख ब्रांडों हाउसिंग.कॉम और प्रॉपटाइगर.कॉम के साथ लगातार अपने लोगों की भलाई और पेशेवर विकास को प्राथमिकता दी है। इस समर्पण ने संगठन को कई प्रशंसाएं और मान्यताएं अर्जित की हैं, जिससे यह देश में काम करने के लिए सबसे अच्छी कंपनियों में से एक बन गई है। इस वर्ष ग्रेट प्लेस टू वर्क® इंस्टीट्यूट (भारत) द्वारा भारत में शीर्ष 25 कार्यस्थलों में संगठन की लगातार चौथी उपस्थिति है, जो असाधारण कार्य संस्कृति का एक प्रमाण है जिसे आरईए इंडिया ने वर्षों से सावधानीपूर्वक बनाया है, जहां आरईए का प्रत्येक सदस्य भारत परिवार घर जैसा महसूस करता है।आरईए इंडिया में, लोग व्यावसायिक निर्णयों में सबसे आगे हैं। इसकी लोगों की रणनीति, जो कि उनकी व्यावसायिक रणनीति का मूल है, अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम संपत्ति अनुभव प्रदान करने वाले अत्यधिक कुशल और प्रेरित लोगों को तैयार करना है। यह उन्हें विश्वास का माहौल बनाने के लिए प्रेरित करता है जहां लोग आत्मविश्वास के साथ जिम्मेदारियां लेने और असाधारण प्रदर्शन करने के लिए सशक्त महसूस करते हैं।

कंपनी का मानना ​​है कि उद्योग में नेतृत्व बनाए रखने के लिए शीर्ष प्रतिभाओं को आकर्षित करना, संलग्न करना, विकसित करना और बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यह विश्वास उनके व्यापक प्रतिभा प्रबंधन ढांचे में परिलक्षित होता है, जो अपनी महत्वपूर्ण प्रतिभा के लिए विशिष्ट विकास और सीखने के अवसरों पर ध्यान केंद्रित करता है। इसमें शीर्ष प्रतिभाओं, प्रतिभा त्वरक कार्यक्रमों, विशेष व्यावसायिक परियोजनाओं आदि के बीच नेतृत्व उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूलों के साथ साझेदारी शामिल है। महिलाओं, नेताओं, बिक्री टीमों आदि जैसे विभिन्न प्रतिभा समूहों के लिए अनुकूलित शिक्षण यात्राएं उनके डिजिटल शिक्षण प्लेटफार्मों के माध्यम से की जाती हैं। लिंक्डइन लर्निंग की तरह वे अपने लोगों को शीर्ष स्तरीय शैक्षिक संसाधनों तक पहुंच प्रदान करते हैं। यह कदम न केवल निरंतर सीखने की सुविधा प्रदान करता है बल्कि कर्मचारियों को नए कौशल हासिल करने और तेजी से विकसित हो रहे उद्योग में प्रासंगिक बने रहने के लिए भी सशक्त बनाता है। इस तरह की पहल यह सुनिश्चित करती है कि आरईए इंडिया न केवल सर्वोत्तम दिमागों को आकर्षित करता है बल्कि उन्हें बढ़ने और उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए उपकरण और अवसर भी प्रदान करता है।

आरईए इंडिया का जन-प्रथम दृष्टिकोण और अत्यधिक व्यस्त टीम बनाने पर गहरा ध्यान कर्मचारियों की संतुष्टि और जुड़ाव को बढ़ाने के उद्देश्य से की गई असंख्य पहलों में स्पष्ट है। उनकी सहभागिता रणनीति सक्रिय रूप से सुनने और कार्रवाई तंत्र पर मजबूत प्रतिक्रिया के सिद्धांतों पर बनी है। नीतियों और पहलों को लोगों की अपेक्षाओं को सामने और केंद्र में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है। उदाहरण के लिए, ऑनबोर्डिंग और ऑफबोर्डिंग फीडबैक सर्वेक्षण हमारी ऑनबोर्डिंग और एग्जिट प्रक्रिया की गुणवत्ता में अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं, जबकि वार्षिक और मध्य-वर्ष सगाई सर्वेक्षण लोगों की भावनाओं पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान करते हैं। एकत्र किए गए डेटा को कार्य योजनाओं में तब्दील किया जाता है, जिम्मेदार हितधारकों की पहचान की जाती है और प्रगति पर नज़र रखी जाती है। सभी स्तरों के नेताओं में एक उच्च सहभागिता संस्कृति को चलाने का स्वामित्व है जो उन्हें अपने कार्यों और भावना में इस उद्देश्य के प्रति सच्चा बना देता है।संगठन ने यह सुनिश्चित करने के लिए कई उद्योग-प्रथम नीतियां पेश की हैं कि उसके लोगों को वास्तविक देखभाल का अनुभव हो। द्विमासिक वेतन भुगतान के लिए 'अर्ली चेक-इन' जैसी नीतियां वित्तीय तरलता सुनिश्चित करती हैं, जबकि 'वेतन अग्रिम नीति' कठिन समय में जीवन रेखा प्रदान करती है। 'चाइल्डकेयर भत्ता' महिला लोगों की सहायता करता है क्योंकि वे काम की जिम्मेदारियों के साथ मातृत्व को संतुलित करती हैं। कर्मचारियों के लिए मानार्थ 'वार्षिक स्वास्थ्य जांच' और उनके आश्रितों के लिए रियायती चेक-अप लोगों की भलाई के प्रति संगठन की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। इसके अलावा, कर्मचारी कल्याण और सहायता कार्यक्रम मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों के समाधान के लिए एक सहायता प्रणाली के रूप में कार्य करता है।

आरईए इंडिया में, स्पष्ट संचार और नेताओं तक पहुंच महत्वपूर्ण है। यह उन्हें एक भरोसेमंद माहौल और एक साझा दृष्टिकोण को बढ़ावा देने की अनुमति देता है जहां प्रत्येक व्यक्ति खुद को व्यावसायिक सफलता में एक समान भागीदार के रूप में देखता है। 'अनफ़िल्टर्ड सेशंस (स्किप मैनेजर कनेक्ट्स)' जैसी पहल खुले और ईमानदार संवादों के अवसर प्रदान करती हैं, जबकि त्रैमासिक टाउन हॉल एक मंच प्रदान करते हैं जहां सीईओ सहित नेतृत्व टीम, प्रदर्शन, योजनाओं पर संगठन को अपडेट करती है और प्रश्न आमंत्रित करती है। कंपनी सामूहिक नवाचार के लिए एक इन-हाउस प्लेटफॉर्म 'MYDEA' के माध्यम से विचार-साझाकरण को भी प्रोत्साहित करती है, जो हमारे लोगों को सह-नीतियां बनाने के लिए सशक्त बनाती है। मानवीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए, 'कॉफी एंड कन्वर्सेशन' (सीईओ कनेक्ट) और 'ब्लैंक कैनवस' (एफजीडी) जैसे सत्र संगठन को भावनाओं को समझने और विचार और प्रतिक्रिया इकट्ठा करने में सक्षम बनाते हैं।

संक्षेप में, आरईए इंडिया के ईवीपी कम होम को उनकी नीतियों और कार्यक्रमों में जीवंत कर दिया गया है। वे अपनेपन और देखभाल का माहौल बनाते हैं, जहां प्रत्येक व्यक्ति को महत्व दिया जाता है, सुना जाता है और व्यक्तिगत और व्यावसायिक रूप से विकसित होने के लिए सशक्त बनाया जाता है।(अस्वीकरण: उपरोक्त प्रेस विज्ञप्ति एचटी सिंडिकेशन द्वारा प्रदान की गई है और वह इस सामग्री की कोई संपादकीय जिम्मेदारी नहीं लेगा।)