नई दिल्ली, अमेज़ॅन द्वारा कराए गए एक आईपीएसओएस सर्वेक्षण में गुरुवार को कहा गया कि लगभग 50 प्रतिशत उत्तरदाता आगामी त्योहारी सीजन के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग पर अधिक खर्च करने की योजना बना रहे हैं।

सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि जुलाई-अगस्त 2024 में दिल्ली एनसीआर, इलाहाबाद, लखनऊ, मथुरा, मुरादाबाद, इटावा, जालंधर, जयपुर, उदयपुर, कोलकाता आदि सहित 35 केंद्रों पर 7,263 लोगों के जवाब प्राप्त किए गए हैं।

लगभग 89 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने आगामी उत्सवों के लिए अपना उत्साह व्यक्त किया, जबकि 71 प्रतिशत ने ऑनलाइन खरीदारी करने के अपने इरादे का संकेत दिया।

"ऑनलाइन खरीदारी करने का इरादा रखने वाले लगभग 50 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे पिछले वर्ष की तुलना में ऑनलाइन त्योहारी खरीदारी पर अधिक खर्च करेंगे। यह प्रवृत्ति महानगरों (55 प्रतिशत) और टियर-2 शहरों (10 प्रतिशत वाले शहरों में 43 प्रतिशत) में है। -40 लाख जनसंख्या), “रिपोर्ट में कहा गया है।

ऑनलाइन शॉपिंग के लिए सुविधा एक प्रमुख चालक के रूप में उभरती है और 76 प्रतिशत लोग किसी भी समय, कहीं भी दूर से खरीदारी करने की क्षमता की सराहना करते हैं।

"बड़े पैमाने पर तेजी से वितरण (74 प्रतिशत), वास्तविक/मूल उत्पाद प्रदान करने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग कार्यक्रमों पर भरोसा (75 प्रतिशत), नो-कॉस्ट ईएमआई (75 प्रतिशत) जैसे किफायती भुगतान विकल्प कुछ अन्य प्रमुख कारक हैं जो ग्राहकों को ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए प्रेरित करते हैं। त्योहारी सीज़न, “रिपोर्ट में कहा गया है।