हैदराबाद (तेलंगाना) [भारत], कई प्रतिष्ठित हस्तियों ने मीडिया दिग्गज रामोजी राव को श्रद्धांजलि दी है, जिनका शनिवार तड़के हैदराबाद के स्टार अस्पताल में निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे.

अभिनेता अल्लू अर्जुन ने उन्हें एक अग्रणी और प्रेरक दूरदर्शी बताया। एक्स के अपने आधिकारिक हैंडल पर उन्होंने लिखा, "#रामोजी राव गारू के निधन से बहुत दुखी हूं, एक अग्रणी और प्रेरणादायक दूरदर्शी जिनका मैं बहुत सम्मान करता हूं। जब भी मैं #आरएफसी में शूटिंग करता हूं तो मैं उनकी आभा को महसूस करता हूं। उनका अद्वितीय योगदान है।" मीडिया, सिनेमा और कई अन्य उद्योग कभी नहीं भूलेंगे। उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति हार्दिक संवेदना। उनकी महान आत्मा को शांति मिले।"

https://x.com/alluarjun/status/1799298955882504410अभिनेता, फिल्म निर्माता और राजनेता नंदमुरी बालकृष्ण ने भी उनके योगदान को याद किया और राव के निधन पर दुख व्यक्त किया।

उन्होंने अपने आधिकारिक पोस्ट में लिखा, "श्री रामोजी राव गरू के निधन के बारे में सुनकर मुझे गहरा दुख हुआ। उनके दूरदर्शी नेतृत्व और मीडिया, मनोरंजन और पत्रकारिता के क्षेत्र में उनके अपार योगदान ने हमारे समाज पर एक अमिट छाप छोड़ी है।" इंस्टाग्राम हैंडल.

"रामोजी राव गारू एक सच्चे अग्रदूत थे जिनकी विरासत आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। उत्कृष्टता के प्रति उनका समर्पण और प्रतिबद्धता अद्वितीय थी, और तेलुगु मीडिया और संस्कृति पर उनका प्रभाव अतुलनीय है। रामोजी फिल्म सिटी के पीछे दूरदर्शी के रूप में, रामोजी राव गारू की अभिनव पहल स्पिरिट ने इसे रचनात्मकता का केंद्र और सिनेमाई उत्कृष्टता के लिए एक प्रमुख गंतव्य बना दिया है। मैं अपनी और अपने परिवार की ओर से उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। ओम शांति।'' .https://www.instagram.com/p/C7847BUvtML/?utm_source=ig_web_copy_link&igsh=MzRlODBiNWFlZA==[/ यूआरएल]

तेलुगु स्टार नरेश ने अपने पोस्ट में उल्लेख किया, "आज सुबह श्री रामोजी राव जी के निधन की हृदय विदारक खबर सुनकर मुझे गहरा दुख हुआ। वह न केवल मेरे फिल्मी करियर का एक आधार स्तंभ थे, बल्कि मेरे गॉडफादर और प्रेरणा के स्थायी स्रोत भी थे।" तेलुगु फिल्म उद्योग में एक महान व्यक्ति के रूप में, उन्होंने इसकी प्रसिद्धि को उल्लेखनीय ऊंचाइयों तक पहुंचाया। मैं इस नुकसान से टूट गया हूं और उनके परिवार के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं।"

[url=https://x.com/ItsActorNaresh/status/1799270038937231535]https://x.com/ItsActorNaresh/status/1799270038937231535
राव की विरासत विशाल है, जिसमें कई सफल व्यावसायिक उद्यम और मीडिया प्रोडक्शन शामिल हैं। उनके नेतृत्व में ईनाडु तेलुगु मीडिया में एक बड़ी ताकत बन गया।

अभिनेता, निर्देशक और पटकथा लेखक राहुल रवींद्रन, जो तेलुगु और तमिल फिल्मों में अपने काम के लिए जाने जाते हैं, ने दिवंगत रामोजी राव को अंतिम सम्मान दिया। उन्होंने याद किया कि कैसे उन्होंने रोजगार पैदा किया और हजारों लोगों को आजीविका प्रदान की।

एक्स को लेते हुए, उन्होंने लिखा, "रामोजी राव गरू ने रोजगार उत्पन्न किया और हजारों और हजारों लोगों के लिए आजीविका प्रदान की। अनगिनत लोग उन्हें कृतज्ञता के साथ अपने दिलों में जीवित रखेंगे। आरएफसी उनकी दृष्टि, उद्यम और अथक कार्य नीति का जन्मजात बच्चा है।""एक साधारण व्यक्ति के लिए एक जीवनकाल में यह संभव नहीं हो सकता था। लेकिन यह उन कई संगठनों में से एक था, जिसका उन्होंने नेतृत्व किया था। यह वह मंदिर है जिसका भारतीय सिनेमा हकदार है... और उसे इस पर गर्व है। मैं वर्षों से वहां जा रहा हूं और इतनी लंबी अवधि में रखरखाव बिल्कुल बेदाग रहा है। क्या प्रेरणादायक जीवन जीया। मैं आपके बाद के जीवन में शांति की कामना करता हूं, "उन्होंने पोस्ट में उल्लेख किया।

https://x.com/23_rahulr/status/1799301858252529824

"मुझे यह जानकर बहुत दुख हुआ कि आइकन, लीजेंड श्री रामोजी राव गरु अब नहीं रहे। @जेनेलियाड और मैं आज अभिनेता हैं, नए लोगों को मौका देने में उनके विश्वास के लिए धन्यवाद। उन्होंने वह काम करने का साहस किया, जिसके बारे में किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था। उनका विरासत हमेशा जीवित रहेगी। उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएँ। श्रीमान, ओम शांति,'' रितेश देशमुख ने एक्स पर लिखा।https://x.com/Riteishd/status/1799339360229433625

संगीतकार, गायक और गीतकार देवी श्री प्रसाद ने भी दिवंगत राव को श्रद्धांजलि अर्पित की और एक्स पर लिखा, "लीजेंड, दूरदर्शी श्री रामोजी राव गारू... आने वाली पीढ़ियों के लिए सिनेमा और मीडिया में आपके सभी महान योगदान के लिए धन्यवाद सर। .हर बार जब मैं आपसे मिला और आपके साथ जुड़ा, एक सम्मान और प्रेरणा का क्षण था सर..आप हमेशा याद किए जाएंगे और मनाए जाएंगे सर #रामोजीराव गारू"

https://x.com/ThisIsDSP/status/1799368050137067715महेश बाबू ने लिखा, "अपने समय से हमेशा आगे रहने वाले दूरदर्शी रामोजी राव गारू के निधन से गहरा दुख हुआ। रामोजी फिल्म सिटी सिनेमा के प्रति उनकी प्रतिभा और जुनून का प्रमाण है। उनकी विरासत हम सभी को प्रेरित करती रहेगी। मेरे विचार और प्रार्थनाएं परिवार और प्रियजनों के साथ हैं। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।"

https://x.com/urstrulyMahesh/status/1799340852982215079

राम चरण ने एक्स पर लिखा, "श्री रामोजी राव गारू ने ईनाडु के साथ क्षेत्रीय मीडिया के परिदृश्य को बदल दिया। दुनिया के सबसे बड़े फिल्म स्टूडियो, रामोजी फिल्म सिटी की स्थापना, दुनिया भर के फिल्म निर्माताओं के लिए एक ऐतिहासिक गंतव्य बन गई है। श्री रामोजी राव गारू को हमेशा याद किया जाएगा।" उनके गर्मजोशी भरे व्यक्तित्व और तेलुगु लोगों के प्रति उल्लेखनीय योगदान के लिए उनके परिवार और उनके प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है।"https://x.com/AlwaysRamCharan/status/1799318898569080883

अभिनेता मोहनलाल ने उनके योगदान को याद किया और बताया कि कैसे उन्होंने फिल्म उद्योग को बदल दिया।

"श्री रामोजी राव गारू के निधन के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ। वह सिर्फ एक दूरदर्शी नेता नहीं थे, बल्कि एक दयालु और प्रेरक व्यक्ति थे। भारतीय सिनेमा के प्रति उनका जुनून, जो रामोजी फिल्म सिटी में स्पष्ट है, ने फिल्म उद्योग को बदल दिया, नए मानक स्थापित किए। फिल्म निर्माण में उत्कृष्टता के लिए। उनके परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।'' एक्स पर अपने पोस्ट में जाने-माने अभिनेता और निर्माता ने लिखा।https://x.com/Mohanlal/status/1799368971331785009

"भारतीय मीडिया और सिनेमा उद्योग के दिग्गज, एनाडु ग्रुप के अध्यक्ष, रामोजी राव गारू के निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। उनकी कला के सम्मान में समर्पित रामोजी राव फिल्म सिटी न केवल एक शूटिंग स्थल है, बल्कि एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है। कमल हासन ने एक्स पर अपने पोस्ट में लिखा, इस दूरदर्शी और नवोन्मेषी विचारक का निधन भारतीय सिनेमा के लिए एक जबरदस्त क्षति है। उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं।

https://x.com/ikamalhaasan/status/1799367431775011229राम गोपाल वर्मा ने अपने पोस्ट में कहा, "रामोजी राव की मृत्यु अविश्वसनीय है क्योंकि वह एक व्यक्ति से एक संस्था में बदल गए। उनके विशाल व्यक्तित्व के क्षितिज पर उभरे बिना तेलुगु राज्य एक जैसे नहीं होंगे। एक आदमी से अधिक, वह एक ताकत हैं और मुझे किसी सेना की मृत्यु की कल्पना करना कठिन लगता है"

https://x.com/RGVzoomin/status/1799282160278573329

अभिनेता नानी ने एक्स पर लिखा, "ईटीवी, ईनाडु, रामोजी फिल्म सिटी, उषा किरण फिल्में, मयूरी .... आज मैं पीछे मुड़कर देखता हूं और आप हर जगह थे। हालांकि आपसे कभी मुलाकात नहीं हुई। विदाई किंवदंती रामोजी राव गारू.."https://x.com/NameisNani/status/1799384144721678566

राव को कई प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले, जिनमें भारत का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण भी शामिल है। उन्होंने आंध्र विश्व कला परिषद, श्री वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय और श्री श्री विश्वविद्यालय से मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की।

विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं और फिल्म तथा खेल जगत के सदस्यों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि रामोजी राव ने भारत के व्यापार, मीडिया और परोपकारी परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी है।तेलुगू फिल्मों में काम करने वाले अभिनेता सत्य देव ने एक्स पर लिखा, "पद्म विभूषण श्री रामोजीराव गारू के निधन की खबर से गहरा दुख हुआ। वह मीडिया उद्योग में एक महान व्यक्ति थे और उनकी विरासत उन अनगिनत जिंदगियों के माध्यम से जीवित रहेगी जिन्हें उन्होंने छुआ है।" और प्रेरित किया। इस कठिन समय में उनकी आत्मा को शांति मिले। उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।"

https://x.com/ActorSatyaDev/status/1799407542092857773

अभिनेता कीर्ति सुरेश ने एक्स पर लिखा, "रामोजी राव गरू के निधन से बहुत दुखी हूं। उनकी विरासत हमें हमेशा प्रेरित करती रहेगी। उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है। उनकी आत्मा को शांति मिले।"https://x.com/KeerthyOfficial/status/1799418501700137314

उनके अन्य व्यावसायिक उपक्रमों में फिल्म प्रोडक्शन हाउस उषा किरण मूवीज, फिल्म वितरण कंपनी मयूरी फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर्स, वित्तीय सेवा फर्म मार्गादारसी चिट फंड और होटल श्रृंखला डॉल्फिन ग्रुप ऑफ होटल्स शामिल हैं।

वह टेलीविजन चैनलों के ईटीवी नेटवर्क के प्रमुख भी थे।2016 में, उन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भारत का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण मिला।