अग्रणी वैश्विक नियुक्ति और मिलान मंच इनडीड के आंकड़ों के अनुसार, देश तेजी से प्रतिभाओं के लिए एक शीर्ष स्थान बनता जा रहा है, जबकि ब्लू-कॉलर कर्मचारी नए बाजार की मांगों के अनुरूप ढल रहे हैं।

संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका और ब्रिटेन प्रतिभा पूल के इस आदान-प्रदान के शीर्ष पर हैं। जून 2021 और जून 2024 के बीच, इन देशों से भारत में खोज में क्रमशः 13 प्रतिशत, 12 प्रतिशत और 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

जबकि भारत अधिक वैश्विक ध्यान आकर्षित करता है, जून 2021 - जून 2024 के बीच भारत से दुनिया भर में नौकरी की खोज में 17 प्रतिशत की गिरावट आई है।

यह प्रवृत्ति नवाचार और आर्थिक विकास के केंद्र के रूप में भारत की अपील को रेखांकित करती है, जो दुनिया भर से शीर्ष प्रतिभाओं को आकर्षित करती है।

“भारत को पेशेवरों के लिए अवसरों की भूमि के रूप में देखा जा रहा है। इंडीड इंडिया के प्रतिभा रणनीति सलाहकार रोहन सिल्वेस्टर ने कहा, ''विदेशों से रुचि में यह वृद्धि भारत के विकास और प्रमुख उद्योगों में नेतृत्व करने की क्षमता में विश्वास को रेखांकित करती है।''

रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय नौकरी चाहने वाले अब अंतरराष्ट्रीय पदों पर स्थानीय अवसरों को प्राथमिकता दे रहे हैं, एक बदलाव जो देश की आर्थिक स्थिरता और विकास क्षमता में विश्वास को दर्शाता है।

सिल्वेस्टर ने कहा, "भारतीय कामगार घरेलू नौकरी बाजार में विश्वास दिखाते हुए तेजी से घर पर अपना करियर बनाने का विकल्प चुन रहे हैं।" "यह नौकरी चाहने वालों के व्यवहार में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है, अधिक श्रमिकों को ऐसे अवसर मिल रहे हैं जो उन्हें घर के करीब रखते हैं।"

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि ब्लू-कॉलर श्रमिक नई बाजार मांगों को अपनाकर लचीलेपन का प्रदर्शन कर रहे हैं। निष्कर्षों से पता चला है कि जैसे-जैसे स्वचालन और डिजिटलीकरण उद्योगों को नया आकार दे रहा है, ये श्रमिक कौशल बढ़ा रहे हैं और ऐसी भूमिकाओं में बदलाव कर रहे हैं जो पारंपरिक कौशल को नई प्रौद्योगिकियों के साथ मिश्रित करती हैं।