वाशिंगटन, डीसी [यूएस], सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कांग्रेस में रिपब्लिकन विपक्ष द्वारा रोके गए एक नए सैन्य सहायता पैकेज को पारित करने में देरी के लिए अपने यूक्रेनी समकक्ष वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से माफ़ी मांगी।

बिडेन की माफी तब आई जब वह शुक्रवार को ज़ेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय बैठक में यूक्रेन के लिए एक नए सहायता पैकेज की घोषणा कर रहे थे।

"आप जानते हैं, आप झुके नहीं हैं, आप बिल्कुल भी नहीं झुके हैं, आप इस तरह से लड़ना जारी रखते हैं जो कि बस उल्लेखनीय है, बस उल्लेखनीय है - और हम आपसे दूर नहीं जाने वाले हैं," बिडेन सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेनी राष्ट्रपति को बताया गया।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस बात पर जोर दिया कि उन्हें "बिल प्राप्त करने में परेशानी" का सामना करना पड़ रहा है जिसे उन्हें पारित कराना है।

"मैं कई हफ्तों तक यह न जानने के लिए माफी मांगता हूं कि फंडिंग के मामले में क्या होने वाला है, क्योंकि हमें उस बिल को पास कराने में परेशानी हो रही थी जिसे हमें पारित करना था, जिसमें हमारे कुछ बहुत ही रूढ़िवादी सदस्यों का पैसा था जो इसे रोके हुए थे, लेकिन हम यह पूरा हो गया,'' उन्होंने कहा।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, बिडेन ने शुक्रवार की फंडिंग घोषणा को टालने का अवसर लिया, साथ ही अप्रैल में पूरक पर हस्ताक्षर करने के बाद से यूक्रेन को अतिरिक्त फंडिंग भी बढ़ा दी।

अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने कहा, "तब से, आज सहित, मैंने महत्वपूर्ण फंडिंग के छह पैकेजों की घोषणा की है - आज मैं इलेक्ट्रिक ग्रिड के पुनर्निर्माण में आपकी मदद के लिए 225 मिलियन अमरीकी डालर के अतिरिक्त पैकेज पर भी हस्ताक्षर कर रहा हूं।"

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने देशों को यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित करते हुए इस बात पर जोर दिया कि "रूस द्वारा अपहृत" यूक्रेनी बच्चों को वापस लाने के लिए "समय समाप्त हो रहा है" जिन पर उन्होंने आरोप लगाया कि उन्हें अपनी मातृभूमि से नफरत करना सिखाया जा रहा है।

खुले और समावेशी संवाद की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया एकजुट होना चाहती है और "पूर्ण सद्भाव" से कार्य करने में सक्षम होना चाहती है।

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा कि 100 से अधिक देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने शिखर सम्मेलन में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है। उन्होंने परमाणु सुरक्षा, खाद्य सुरक्षा, युद्ध बंदियों और "रूस द्वारा अपहृत यूक्रेनी बच्चों" की रिहाई पर जोर दिया।

व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे।

हालाँकि, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अगले सप्ताह स्विट्जरलैंड की यात्रा करेंगी और उनके साथ अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन भी होंगे।