नई दिल्ली, गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ), जो अमूल ब्रांड के तहत डेयरी उत्पादों का विपणन करता है, आगामी टी20 विश्व कप में यूएसए क्रिकेट पुरुष टीम का मुख्य प्रायोजक बन गया है।

जीसीएमएमएफ ने एक बयान में कहा कि अमूल आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के लिए अमेरिकी क्रिकेट पुरुष राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लीड आर्म प्रायोजक के रूप में शामिल हो गया है।

आईसीसी टूर्नामेंट इस साल 1 जून को डलास, टेक्सास में यूएसए और कनाडा के बीच होने वाले उद्घाटन मैच के साथ शुरू होगा।

इस प्रमुख आईसीसी आयोजन के सह-मेजबान के रूप में, संयुक्त राज्य अमेरिका इस वैश्विक चैम्पियनशिप में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज करेगा।

जीसीएमएमएफ के साथ यह जुड़ाव पूरे देश में क्रिकेट को लोकप्रिय बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है।

बयान में कहा गया है कि 2011 में नीदरलैंड की क्रिकेट टीम के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ अपना जुड़ाव शुरू करने के बाद, अमूल ने कई आईसीसी आयोजनों में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय टीमों का समर्थन करके खेल के साथ एक मजबूत बंधन बनाए रखा है।

यूएसए क्रिकेट के अध्यक्ष वेणु पिसिके ने कहा, "आगामी और उत्सुकता से प्रतीक्षित आईसीसी क्रिक टी20 विश्व कप 2024 के लिए अमूल बोर्ड को मुख्य प्रायोजक के रूप में पाकर हमें खुशी है।" जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक जयेन मेहता ने कहा कि दूध दुनिया का मूल ऊर्जा पेय है और दुनिया भर के खिलाड़ियों द्वारा इसका सेवन किया जाता है।

"25 वर्षों से अधिक समय से मक्खन, घी, आइसक्रीम और श्रीखान जैसे अमूल उत्पादों का अमेरिका में उपभोग किया जा रहा है और अब हमें पूरे अमेरिका में अमू ताजा दूध के लॉन्च की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।"

यूएसए क्रिकेट संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिकेट के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय महासंघ है। जीसीएमएमएफ 3.6 मिलियन किसानों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी किसान स्वामित्व वाली डेयरी सहकारी समिति है, जो 50 से अधिक देशों में अमूल दूध और दूध उत्पादों के विपणन के लिए जिम्मेदार है।

10 बिलियन अमेरिकी डॉलर की डेयरी सहकारी संस्था प्रतिदिन 3.2 मिलियन लीटर दूध एकत्र करती है और सालाना 22 बिलियन से अधिक अमूल उत्पादों के पैक वितरित करती है, जिसमें दूध, मक्खन, पनीर, घी और आइसक्रीम सहित कई अन्य उत्पाद शामिल हैं।