"एएसओआईएफ पूरी तरह से सहमत है कि एथलीट ओलंपिक आंदोलन के केंद्र में हैं, जो किसी भी ओलंपिक खेलों की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि, ऐसा प्रतीत होता है कि विश्व एथलेटिक्स की नवीनतम पहल कई जटिल मुद्दों को हल करने के बजाय खुलती है।" शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा गया।

इस महीने की शुरुआत में, विश्व एथलेटिक्स ने घोषणा की कि वह पेरिस 202 में 48 ट्रैक-एंड-फील्ड स्पर्धाओं में से प्रत्येक में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेताओं और लॉस एंजिल्स 2028 में सभी पदक विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि पेश करेगा।

सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस फैसले ने शौकिया एथलीटों के लिए एक प्रतियोगिता के रूप में ओलंपिक खेलों के मूल मूल्य को चुनौती दी है और एएसओआईएफ ने कहा कि इसकी सदस्यता ने विश्व एथलेटिक्स की घोषणा के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की है।

"एएसओआईएफ को घोषणा से पहले न तो सूचित किया गया था और न ही उससे परामर्श किया गया था। जब एक आईएफ (अंतर्राष्ट्रीय महासंघ) के निर्णय का ग्रीष्मकालीन ओलंपिक आईएफ के सामूहिक हितों पर सीधा प्रभाव पड़ता है, तो दूसरे के साथ दांव पर लगे मामले पर चर्चा करना महत्वपूर्ण और निष्पक्ष है। महासंघ पहले से,'' बयान पढ़ें।

एएसओआईएफ ने कहा कि विश्व एथलेटिक्स का निर्णय ओलंपिक के मूल्यों और खेलों की विशिष्टता को कमजोर करता है, पुरस्कार राशि जोड़ने से खेलों में मूल्यों का एक अलग सेट आएगा और कई सवाल खुलेंगे।

एएसओआईएफ ने स्वीकार किया कि कुछ ओलंपियनों को उनकी राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों द्वारा पहले ही सम्मानित किया जा चुका है, लेकिन पुरस्कार राष्ट्रीय गौरव के उद्देश्यों के लिए हैं।

बयान में कहा गया, "विकास और अखंडता प्रमुख क्षेत्र हैं जहां आईएफ खुद को वाणिज्यिक ऑपरेटरों और प्रमोटरों से अलग कर सकते हैं। एएसओआईएफ विश्व एथलेटिक्स के साथ उनकी चिंताओं को उठाएगा और इसके सदस्यों और आईओसी के बीच बातचीत को बढ़ावा देना जारी रखेगा।"