बुधवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र की सबसे शक्तिशाली संस्था सुरक्षा परिषद में मसौदा प्रस्ताव को 15 में से 13 वोट मिले। चीन अनुपस्थित रहा.

मसौदा प्रस्ताव में सभी राज्यों से, विशेष रूप से प्रमुख अंतरिक्ष क्षमताओं वाले राज्यों से, "बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग के उद्देश्य और बाहरी अंतरिक्ष में हथियारों की होड़ को रोकने के लिए सक्रिय रूप से योगदान करने और उस उद्देश्य के विपरीत कार्यों से बचने का आह्वान किया गया।" और प्रासंगिक मौजूदा संधियों में मेरा हित अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने का है"।

फरवरी में, कई प्रमुख अमेरिकी मीडिया आउटलेट्स ने रूसी द्वारा अंतरिक्ष में एक एंटी-सैटेलाइट परमाणु हथियार विकसित करने का प्रयास करने के बारे में रिपोर्ट दी थी, जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकता है।

प्रस्ताव में उन सभी राज्यों के दायित्व की भी पुष्टि की गई है जो बाहरी अंतरिक्ष संधि का पूरी तरह से पालन करने के लिए मेरे पक्ष में हैं, "जिसमें पृथ्वी के चारों ओर परमाणु हथियार या किसी अन्य प्रकार के सामूहिक विनाश के हथियार ले जाने वाली वस्तुओं को स्थापित नहीं करना शामिल है।" आकाशीय पिंडों पर हथियार, o ऐसे हथियारों को किसी अन्य तरीके से बाहरी अंतरिक्ष में तैनात करें"।

इसमें उन गंभीर परिणामों पर जोर दिया गया जो परमाणु हथियार के विस्फोट या बाहरी अंतरिक्ष में किसी अन्य प्रकार के सामूहिक विनाश के हथियार के उपयोग के परिणामस्वरूप हो सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र में वाशिंगटन के राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने कहा कि इस तरह का विस्फोट दुनिया भर के देशों और कंपनियों द्वारा संचालित हजारों उपग्रहों को नष्ट कर सकता है "और महत्वपूर्ण संचार, वैज्ञानिक, मौसम संबंधी कृषि, वाणिज्यिक और राष्ट्रीय सुरक्षा सेवाओं को मिटा सकता है जिन पर हम सभी निर्भर हैं"।




शा/