नई दिल्ली (भारत), 23 अप्रैल: लेखकों और साहित्य में रुचि रखने वालों के लिए अग्रणी प्रकाशन यूब्रांड ने पढ़ने, प्रकाशन और कॉपीराइट सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए उत्साहपूर्ण समर्पण के साथ विश्व पुस्तक दिवस 2024 को गर्व से मनाया। विश्व पुस्तक दिवस, विश्व स्तर पर 100 से अधिक देशों में मनाया जाता है, यह एक यादगार अवसर है जो व्यक्तियों और समाजों पर पुस्तकों के गहरे प्रभाव को उजागर करता है।

23 अप्रैल को, विश्व पुस्तक दिवस ने सड़कों को साहित्यिक उत्साह के हलचल वाले केंद्रों में बदल दिया, लेखकों ने प्रतियों पर हस्ताक्षर किए, बच्चों ने नई कहानियों में गोता लगाया, शब्दों के जादू का जश्न मनाने के लिए एक समुदाय एक साथ आ रहा था। यूब्रांड, जो इस वर्ष की थीम "रीड योर वे" के अनुरूप है, ने अनुभव को सभी के लिए सुखद और समृद्ध बनाने के लिए व्यक्तिगत पढ़ने की प्राथमिकताओं को चैंपियन बनाने के महत्व पर जोर दिया।

टीम यूब्रांड ने कहा, "किताबें सिर्फ कहानियां नहीं हैं; वे नई दुनिया के प्रवेश द्वार, प्रेरणा के स्रोत और व्यक्तिगत विकास के लिए उत्प्रेरक हैं।" "विश्व बू दिवस हमें एकजुट करने और उत्थान करने के लिए साहित्य की स्थायी शक्ति का एक प्रमाण है। यूब्रांड में, हम लेखकों को उनकी बौद्धिक संपदा की रक्षा करने और उनके ब्रांड बनाने की यात्रा में समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

UBRAND लेखकों को उनकी प्रकाशन यात्रा के हर चरण में सहायता करने के उद्देश्य से सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें घोस्ट राइटिंग, पुस्तक प्रकाशन, सामग्री लेखन, बौद्धिक संपदा संरक्षण, पुस्तक लॉन्च रणनीतियाँ और ब्रांडिन पहल शामिल हैं। लेखकों को सशक्त बनाकर, UBRAND साहित्यिक संस्कृति के संवर्धन और लेखकों के अधिकारों के संरक्षण में योगदान देता है।

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस लेखकों, पुस्तकों और बौद्धिक संपदा संरक्षण के सम्मान के लिए समर्पित दिन के रूप में एक विशेष महत्व रखता है। मिगुएल डी सर्वेंट्स की विरासत का जश्न मनाने के लिए 1922 में विसेंट क्लेवेल एंड्रेस के दृष्टिकोण से शुरू हुआ यह दिन अब विलियम शेक्सपियर और मिगुएल डी सर्वेंट्स सहित उल्लेखनीय लेखकों की जन्म या मृत्यु की सालगिरह को याद करता है।

1999 में यूनेस्को द्वारा 23 अप्रैल को विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस के रूप में नामित करना साक्षरता, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और लेखकों के अधिकारों को बढ़ावा देने की वैश्विक प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। पुस्तक दान, पढ़ने की चुनौतियाँ, सार्वजनिक वाचन और कॉपीराइट कानूनों पर जागरूकता अभियान जैसी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से विश्व पुस्तक दिवस साहित्य के प्रति प्रेम को बढ़ावा देता है और शांति, सहिष्णुता और आपसी समझ को बढ़ावा देता है।

प्रत्येक वर्ष, यूनेस्को और अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक उद्योग संगठन साक्षरता और ज्ञान के आदान-प्रदान के प्रति वैश्विक समर्पण को उजागर करते हुए वर्ल बुक कैपिटल का चयन करते हैं। ये उत्सव पढ़ने की परिवर्तनकारी शक्ति और व्यक्तिगत विकास और सामाजिक प्रगति पर साहित्य के स्थायी प्रभाव की याद दिलाते हैं।

विश्व पुस्तक दिवस 2024 में यूब्रांड की भागीदारी एक जीवंत साहित्यिक संस्कृति को बढ़ावा देने, लेखकों को सशक्त बनाने और दुनिया भर में पढ़ने के आनंद को बढ़ावा देने के प्रति इसके अटूट समर्पण को दर्शाती है।

.