नई दिल्ली [भारत], हाल ही में संपन्न टी20 विश्व कप 2024 में भारत की जीत के बाद, रोहित शर्मा और पांच अन्य को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा नामित टूर्नामेंट की टीम में शामिल किया गया था।

आईसीसी ने कहा, "आईसीसी ने पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के लिए टूर्नामेंट की टीम की घोषणा कर दी है।"

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के शानदार प्रदर्शन के बाद टूर्नामेंट की टीम में छह मेन इन ब्लू खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।

रोहित शर्मा ने टूर्नामेंट के सभी मैच खेलने के बाद 156.7 की स्ट्राइक रेट से 257 रन बनाए और तीन अर्धशतक लगाए। रोहित ने टी-20 में भारत के नए दृष्टिकोण को अपनाया और अपनी शानदार बॉल स्ट्राइकिंग से टीम को राह दिखाई। भारतीय कप्तान ने शानदार स्ट्राइक रेट बनाए रखते हुए निरंतरता भी दिखाई।

अफ़ग़ानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने एक प्रभावशाली शुरुआती साझेदारी बनाई और एक जोड़ी के रूप में 446 रन बनाए, जिसमें तीन शतकीय साझेदारी भी शामिल थी। अफगान ओपनर ने युगांडा (76), न्यूजीलैंड (80), ऑस्ट्रेलिया (60) और बांग्लादेश (43) के खिलाफ असाधारण पारियां खेलीं।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज निकोलस पूरन ने टूर्नामेंट में 146.16 की औसत से 228 रन बनाए। अपनी उच्च जोखिम वाली बल्लेबाजी के बावजूद पूरन छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त हुए

इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में दो अर्धशतक और महत्वपूर्ण 47 रन के साथ, सूर्यकुमार यादव ने कुछ कठिन बल्लेबाजी विकेटों पर खेलने के बावजूद मध्य क्रम से अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने दोनों नॉकआउट खेलों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई, पहले इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में टीम को मुश्किल में डालते हुए 47 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली और फिर फाइनल में एक महत्वपूर्ण क्षण में टूर्नामेंट के अब तक के सर्वश्रेष्ठ कैच में से एक पकड़ा।

ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी मार्कस स्टोइनिस टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम के एक्स-फैक्टर खिलाड़ी थे, जिन्होंने ओमान और स्कॉटलैंड के खिलाफ असाधारण पारियां खेलीं। ओमान के खिलाफ खेल में, उन्होंने गेंद से भी शानदार प्रदर्शन किया और 19 रन देकर 3 विकेट लिए।

भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या ने निचले क्रम में बल्ले से प्रभावशाली प्रदर्शन किया और गेंद से भी सफलता दिलाई जब टीम को उनकी जरूरत थी। उनका सबसे महत्वपूर्ण योगदान फाइनल में आया, जब उन्होंने आक्रामक हेनरिक क्लासेन को ऑफ-स्टंप के बाहर धीमी गेंद से धोखा देकर रोका।

अक्षर पटेल की विभिन्न भूमिकाओं में ढलने और प्रभावशाली प्रदर्शन करने की क्षमता भारत की खिताब जीतने की दौड़ में महत्वपूर्ण साबित हुई। फाइनल में, ऊपरी क्रम में पदोन्नत होकर अक्षर ने शानदार, जवाबी हमला करते हुए 47 रन बनाये जिससे विराट कोहली को टिकने और एंकर की भूमिका निभाने में मदद मिली।

अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने अफगान टीम का शानदार नेतृत्व किया और गेंद से शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर इतिहास रच दिया। राशिद ने 6.17 की शानदार इकोनॉमी रेट से गेंदबाजी करते हुए टूर्नामेंट में 14 विकेट लिए।

टी20 विश्व कप 2024 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे जसप्रित बुमरा अजेय रहे। उन्होंने 15 से अधिक विकेट लिए, टीमों की स्कोरिंग दर को सीमित करने में उनके प्रभाव ने बुमरा को पूरे टूर्नामेंट के दौरान भारत का सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी बना दिया। उनकी 4.17 की इकोनॉमी रेट पुरुष टी20 विश्व कप के किसी भी संस्करण में किसी भी गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ है।

अर्शदीप सिंह आठ मैचों में 17 विकेट के साथ टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्त हुए। बाएं हाथ का तेज गेंदबाज गेंद के साथ जसप्रित बुमरा के लिए एकदम सही था और अपने शुरुआती पावरप्ले स्पेल से चमक गया।

टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से अग्रणी विकेट लेने वाले फारूकी ने अफगानिस्तान को ऐतिहासिक पहले सेमीफाइनल में पहुंचाने में प्रमुख भूमिका निभाई। उनके 17 विकेट 6.31 की शानदार इकोनॉमी रेट से आए।

टूर्नामेंट की टीम: रोहित शर्मा, रहमानुल्लाह गुरबाज़, निकोलस पूरन, सूर्यकुमार यादव, मार्कस स्टोइनिस, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, राशिद खान, जसप्रित बुमरा, अर्शदीप सिंह, फज़लहक फारूकी।

12वां आदमी: एनरिक नॉर्टजे।