ग्रोस आइलेट [सेंट लूसिया], बारिश के कारण द्वीप पर काले बादल छा गए, जिससे सोमवार को आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के सुपर आठ मैच में डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले हाई-स्टेक मुकाबले पर खतरा मंडरा रहा है।

दिग्गजों के बीच मुकाबले से पहले, सेंट लूसिया में आयोजन स्थल वर्तमान में निराशाजनक स्थितियों के साथ कुछ बारिश का सामना कर रहा है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत से ग्रुप 1 में भारत का शीर्ष स्थान पक्का हो जाएगा, जबकि हार से वे ऑस्ट्रेलिया से आगे निकल सकते हैं और यहां तक ​​कि अफगानिस्तान भी सुपर आठ के आखिरी मैच में बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल कर सकता है।

इस बीच, रविवार को द्वीप पर भारी बारिश भी हुई.

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ अपने पिछले दो मैचों में जीत हासिल करने के बाद वर्तमान में सुपर आठ के ग्रुप 1 में शीर्ष स्थान पर है।

सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में बांग्लादेश को 50 रनों से हराने के बाद मेन इन ब्लू मैच में उतरेंगे। इस बीच, मिचेल मार्श की ऑस्ट्रेलिया को मौजूदा टी20 विश्व कप 2024 के अपने पिछले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ 21 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले से पहले प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में, भारत के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे का मानना ​​है कि अगर कार्यान्वयन सही है, तो हेवीवेट के संघर्ष में मेन इन ब्लू को ऑस्ट्रेलियाई टीम पर हावी होने से कोई नहीं रोक पाएगा। गेंदबाजी कोच ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ "योजनाओं का कार्यान्वयन" एक बड़ी भूमिका निभाएगा।

"हमने शुरुआत में उनसे खेला था। इससे पहले, इनमें से कई लोग उनके खिलाफ खेल चुके हैं। कई लोग आईपीएल में खेल चुके हैं। इसलिए, खेल के बारे में जानने के मामले में, जो दृष्टिकोण बदलने जा रहा है वह भी इसी तरह का है।" पिछले मैच जो हमने खेले थे, मुझे नहीं लगता कि इसमें कोई बदलाव आएगा। मुझे लगता है कि हम वास्तव में अपनी योजनाओं के कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं,'' म्हाम्ब्रे ने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा।

"और मुख्य बात निष्पादन है। मुझे लगता है कि यदि आप निष्पादन के करीब हैं, तो आप हर गेम जीतेंगे। इसलिए, यह इस बारे में नहीं है कि अन्य प्रतिद्वंद्वी अभी क्या करने जा रहे हैं। हम जानते हैं कि वे किस तरह के दृष्टिकोण के साथ आते हैं। यही है जिस तरह से उन्होंने पहले भी खेला था, लेकिन मुझे लगता है कि ध्यान पूरी तरह से इसी पर होना चाहिए, हम कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित करेंगे और अगर हम अपनी योजनाओं के करीब हैं, तो मुझे पूरा यकीन है कि हम जा रहे हैं दूसरी ओर पार करने के लिए.

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने अफगानिस्तान और भारत के मैचों के बीच कम समय में खेलने से निपटने के संघर्ष के बारे में बात की, जिसमें हवाई यात्रा शामिल है।

"मेरा मतलब है, एक बार जब ड्रा निकल आता है, तो आप अच्छी तरह से जानते हैं कि आपको क्या करने की ज़रूरत है और, अपनी योजना और तैयारी में और यहां पहुंचने से महीनों पहले इसमें लग जाते हैं और हमें ऐसा लगता है जैसे मैंने कहा था कि हमने कुछ अच्छा किया है हमारी योजना और तैयारी में निर्णय और हाँ, हमें एक छोटे से बदलाव के साथ एक और चुनौती मिली है, इसलिए हाँ, यह आज रात और कल रिकवरी मोड होगा और हाँ, हम मैकडॉनल्ड्स ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, आज रात (अफगानिस्तान से हार और रिकवरी के समय की कमी) इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाएगा।

"जैसा कि आपने कहा, अभी बहुत सुबह है। इसलिए, यह जानकारी भारतीय खेल की सुबह में मिलेगी। इसलिए, थोड़ी जगह है। लड़कों को पता है कि हम कहां गलत हो गए। वे एक अनुभवी समूह हैं। लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि जब हम भारतीय खेल की सुबह एक साथ वापस आते हैं, तो हमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की आवश्यकता होती है और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए, हमें पुनर्प्राप्ति की आवश्यकता होती है और यदि लोग समय पर ठीक नहीं होते हैं, तो स्पष्ट रूप से, हम उसके आधार पर निर्णय लेंगे, लेकिन अब तक अच्छा है, सभी ने अच्छा प्रदर्शन किया है।"

दस्ते:

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, रवींद्र जड़ेजा, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन, मोहम्मद सिराज और यशस्वी जयसवाल.

ऑस्ट्रेलिया टीम: ट्रैविस हेड, डेविड वार्नर, मिशेल मार्श (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (डब्ल्यू), पैट कमिंस, एश्टन एगर, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड, मिशेल स्टार्क, जोश इंग्लिस, कैमरून ग्रीन और नाथन एलिस.