किंग्सटाउन [सेंट. विंसेंट], अफगानिस्तान ने मंगलवार को अर्नोस वेले ग्राउंड में सुपर आठ मैच में बांग्लादेश को आठ रन से हराकर मौजूदा टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

राशिद खान और नवीन-उल-हक ने अफगान गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व किया और अपनी टीम को दिए गए 115 रनों के लक्ष्य का बचाव करने में मदद की। मैच की दूसरी पारी 19 ओवरों की कर दी गई, और दूसरे में बारिश के खराब खेल के बाद लक्ष्य 114 रनों का था। पारी.

हार के बाद मिचेल मार्श की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया भी टूर्नामेंट से बाहर हो गई है. ऑस्ट्रेलियाई टीम सुपर आठ के ग्रुप 1 तालिका में केवल दो अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रही।

लिटन दास (49 गेंदों में 54* रन, 5 चौके और 1 छक्का) अपनी नाबाद पारी के बाद टाइगर्स के लिए एकमात्र स्टैंडआउट बल्लेबाज थे।

सौम्य सरकार (10 गेंदों पर 10 रन, 1 चौका) और तौहीद हृदोय (9 गेंदों पर 14 रन, 2 चौके) ने लिटन के साथ साझेदारी बनाने की पूरी कोशिश की, लेकिन उन्हें अफगान गेंदबाजों का सामना करने में संघर्ष करना पड़ा, जो बचाव करते समय क्रूर थे। लक्ष्य।

नवीन-उल-हक और राशिद खान ने अपने-अपने स्पैल में चार-चार विकेट लिए। फजलहक फारूकी और गुलबदीन नायब ने भी अपने-अपने स्पैल में एक-एक विकेट हासिल किया और अफगान टीम को आठ रन से मैच जीतने में मदद की।

नवीन ने 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मुस्तफिजुर रहमान को क्रीज से हटाकर मैच जल्दी खत्म कर दिया।

अफगानिस्तान द्वारा दिए गए लक्ष्य का बचाव करते हुए शानदार प्रदर्शन करने के बाद नवीन-उल-हक को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया।

मैच की पहली पारी को याद करते हुए, टॉस जीतकर राशिद खान की अगुवाई वाली अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हालाँकि, उनका निर्णय उनके पक्ष में नहीं गया क्योंकि उन्हें स्कोरबोर्ड पर रन जोड़ने के लिए संघर्ष करना पड़ा।

सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (55 गेंदों पर 43 रन, 3 चौके और 1 छक्का) और इब्राहिम जादरान (29 गेंदों पर 18 रन, 1 चौका) ने 59 रन की साझेदारी निभाकर अफगानिस्तान को मैच में शानदार शुरुआत दी।

रिशाद हुसैन ने 11वें ओवर में जादरान को आउट करके खेल में पहली सफलता हासिल की। अज़मतुल्लाह उमरज़ई (12 गेंदों पर 10 रन) ने खेल में योगदान देने की पूरी कोशिश की, लेकिन 16वें ओवर में मुस्तफिजुर रहमान के आउट होने के बाद वह छाप छोड़ने में नाकाम रहे।

भले ही बांग्लादेश जल्दी विकेट लेने में नाकाम रहा, लेकिन पहली पारी में वे अफगानिस्तान की रन गति पर अंकुश रखने में सफल रहे।

गुरबाज़ की पारी 17वें ओवर की पहली गेंद पर समाप्त हुई जब रिशाद हुसैन ने उनका विकेट हासिल किया। अफगानी ओपनर महज सात रन से अपने अर्धशतक से चूक गए।

अफगानिस्तान के लिए पहली पारी में गुलबदीन नैब (3 गेंदों पर 4 रन, 1 चौका) और मोहम्मद नबी (5 गेंदों पर 1 रन) ने कोई योगदान नहीं दिया।

अंत में, कप्तान राशिद खान (10 गेंदों पर 19* रन, 3 छक्के) और करीम जनत (6 गेंदों पर 7 रन, 1 चौका) क्रीज पर टिके रहे और 20 ओवर की समाप्ति के बाद अफगानिस्तान को 115/5 पर पहुंचा दिया।

रिशाद हुसैन ने बांग्लादेश के गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व किया और अपने चार ओवर के स्पेल में 26 रन देकर तीन विकेट लिए। मुस्तफिजुर रहमान और तस्कीन अहमद ने भी अपने-अपने स्पैल में एक-एक विकेट हासिल किया।

संक्षिप्त स्कोर: अफगानिस्तान 115/5 (रहमानुल्लाह गुरबाज 43, राशिद खान 19*, इब्राहिम जादरान 18; रिशाद हुसैन 3/26) ने बांग्लादेश को 105 से हराया (लिटन दास 54*, तौहीद हृदयोय 14, सौम्या सरकार 10; राशिद खान 4/23) .