ब्रिजटाउन [बारबाडोस], ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड को केंसिंग्टन ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ मैच के दौरान "अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाने" के लिए आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन करने के लिए आधिकारिक फटकार लगाई गई है। वर्ल्ड कप 2024.

वेड को 'आधिकारिक फटकार' और एक अवगुण अंक दिया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के आधिकारिक बयान के अनुसार, यह घटना ऑस्ट्रेलिया के बारबाडोस में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप के ग्रुप बी मैच के दौरान हुई जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 36 रन से मुकाबला जीत लिया।

यह घटना ऑस्ट्रेलिया की पारी के दौरान 18वें ओवर में घटी. वेड ने लेग स्पिनर आदिल राशिद की गेंद को वापस गेंदबाज के पास खेला लेकिन उन्हें उम्मीद थी कि अंपायर इसे 'डेड बॉल' करार देंगे। जब ऐसा नहीं हुआ, तो वेड ने फैसले पर अंपायरों से बहस की।

विकेटकीपर बल्लेबाज को खिलाड़ियों और खिलाड़ी समर्थन कार्मिक के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया, जो "अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाने" से संबंधित है।

इसके अलावा, वेड के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक अवगुण अंक जोड़ा गया है, जिनके लिए 24 महीने की अवधि में यह पहला अपराध था।

वेड ने अपराध कबूल कर लिया और एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल ऑफ मैच रेफरी के एंडी पाइक्रॉफ्ट द्वारा प्रस्तावित मंजूरी को स्वीकार कर लिया, इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी।

आईसीसी ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "मैदानी अंपायर नितिन मेनन और जोएल विल्सन, तीसरे अंपायर आसिफ याकूब और चौथे अंपायर जयारमन मदनगोपाल ने आरोप लगाया।"

लेवल 1 के उल्लंघनों में न्यूनतम जुर्माना आधिकारिक फटकार, अधिकतम जुर्माना खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत और एक या दो अवगुण अंक शामिल हैं।