नई दिल्ली [भारत], ओपन एआई के उपाध्यक्ष श्रीनिवास नारायणन ने बुधवार को कहा कि चैटजी चलाने वाली उनकी कंपनी भारत के एआई मिशन और एप्लिकेशन विकास पहल का समर्थन करेगी।

नारायणन ने आज राष्ट्रीय राजधानी में ग्लोबल इंडिया एआई शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, "ओपन एआई अपने भारत एआई मिशन और एप्लिकेशन विकास पहल में भारत का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारतीय डेवलपर्स हमारे मॉडल पर निर्माण कर सकें और समाज को लाभ पहुंचा सकें।"

ओपनएआई के कार्यकारी ने केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय से बातचीत जारी रखने का आग्रह किया जहां कंपनी मूल्य जोड़ सकती है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने राष्ट्रीय राजधानी में दो दिवसीय ग्लोबल इंडिया AI शिखर सम्मेलन 2024 की मेजबानी की।

भारतीय बाजार के महत्व को पहचानते हुए नारायणन ने कहा कि ओपनएआई नेतृत्व ने नीतियां बनाते समय देश को शीर्ष पर रखा है।

ओपनएआई के उपाध्यक्ष ने कहा, "एक नेतृत्व टीम के रूप में हम भारत से सीखते रहने की बढ़ती आदत विकसित कर रहे हैं। हम जो भी महत्वपूर्ण निर्णय ले रहे हैं उसमें भारत को ध्यान में रख रहे हैं।"

एआई के क्षेत्र में प्रगति के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि पिछले दशक में पूरे क्षेत्र में एआई में भारी प्रगति देखी गई है।

"हमने जीजस्ट को डेढ़ साल पहले लॉन्च किया था। हमने सोचा था कि यह एक कम महत्वपूर्ण शोध पूर्वावलोकन होगा, लेकिन पिछले 18 महीनों में, हमने देखा है कि लोग इसे परिवर्तनकारी तरीकों से उपयोग कर रहे हैं, और यह यहां भारत सहित लोगों के दैनिक जीवन को प्रभावित कर रहा है। ।"

एआई के व्यापक उपयोग पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया भर में कई उद्योगों में एआई का उपयोग किया जा रहा है।

"एआई ने पहले से ही भारत में पहले से ही गतिशील उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र में गति और गतिशीलता जोड़ दी है। उद्यमी बाजार के अंतराल को समझते हैं। वे नवीन उत्पाद बना रहे हैं। हम खुफिया लागत को कम कर रहे हैं, डेवलपर्स को कोड लिखने में सक्षम बना रहे हैं और उन्हें पूरी तरह से संवादात्मक और प्राकृतिक बनाने में मदद कर रहे हैं। कंप्यूटिंग के लिए इंटरफेस," उन्होंने कहा।

इसी कार्यक्रम के दौरान अपने उद्घाटन भाषण में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एआई के सुरक्षित उपयोग की दिशा में काम करने की साझा जिम्मेदारी पर जोर दिया।

OpenAI एक अमेरिकी कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुसंधान संगठन है जिसकी स्थापना दिसंबर 2015 में हुई और इसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को में है। सैम अल्टमैन कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।