नई दिल्ली [भारत], भारतीय नौसेना जहाज सुनयना ने सेशेल्स में पोर्ट विक्टोरिया का दौरा किया है, जहां जहाज तैनाती के दौरान सेशेल्स तट रक्षक के साथ संयुक्त आर्थिक विशिष्ट क्षेत्र (ईईजेड) निगरानी करेगा।

दक्षिणी नौसेना कमान पर आधारित एक अपतटीय गश्ती जहाज आईएनएस सुनयना ने पिछले सप्ताह शनिवार को सेशेल्स तटरक्षक जहाज (एससीजीएस) जोरोस्टर की कंपनी में पोर्ट विक्टोरिया, सेशेल्स में प्रवेश किया।

विशेष रूप से, ज़ोरोस्टर ने हाल ही में गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसई), भारत में अपनी छोटी मरम्मत पूरी की थी।

आईएनएस सुनयना की सेशेल्स यात्रा का उद्देश्य SAGAR (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) के दृष्टिकोण के अनुरूप दोनों नौसेनाओं के बीच सौहार्द और आपसी सहयोग को और मजबूत करना है।

इसके आगमन के बाद, आईएनएस सुनयना का सेशेल्स तट रक्षक और भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने स्वागत किया।

इसके अलावा, जहाज की यात्रा के दौरान, भारतीय नौसेना और सेशेल्स रक्षा बलों के कर्मी आधिकारिक और सामाजिक बातचीत और क्रॉस-डेक यात्राओं में शामिल होंगे।

तैनाती के दौरान जहाज सेशेल्स तट रक्षक के साथ संयुक्त ईईजेड निगरानी करेगा।

इससे पहले मार्च में, फर्स्ट ट्रेनिंग स्क्वाड्रन (1टीएस) के प्रमुख जहाज आईएनएस तीर ने 26 फरवरी से 8 मार्च तक पोर्ट विक्टोरिया, सेशेल्स में आयोजित अभ्यास कटलैस एक्सप्रेस 24 (सीई-24) में भाग लिया था।

इस अभ्यास का उद्घाटन सेशेल्स के राष्ट्रपति ने भारत, अमेरिका और अफ्रीकी देशों के गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में किया। कटलैस एक्सप्रेस के हिस्से के रूप में, भारतीय नौसेना 16 मित्रवत विदेशी देशों के प्रतिभागियों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ी हुई है।

यह अभ्यास 24 मार्च को सेशेल्स रक्षा अकादमी, इले पर्सिवरेंस में आयोजित समापन समारोह में समाप्त हुआ। भारतीय नौसेना 2019 से अभ्यास में भाग ले रही है।