बेंगलुरु, अंतर्राष्ट्रीय कूरियर दिग्गज फेडएक्स ने बुधवार को कहा कि वह अपने भेजे गए सामान के लिए कभी भी अनचाहे फोन कॉल, मेल या ईमेल के जरिए व्यक्तिगत जानकारी का अनुरोध नहीं करता है।

कंपनी का यह बयान तब आया है जब बेंगलुरु की एक 29 वर्षीय महिला वकील ने हाल ही में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी कि उसे 3 अप्रैल से 5 अप्रैल तक दो दिनों के लिए 'डिजिटल रूप से गिरफ्तार' किया गया था, जब उसे खुद को FedEx का कार्यकारी बताने वाले एक व्यक्ति ने फोन किया था। .

कार्यकारी ने उसे बताया कि पार्सल में उसके नाम पर मुंबई से थाईलैंड भेजे गए पांच पासपोर्ट, तीन क्रेडिट कार्ड और 140 सिंथेटिक नशीले पदार्थ (एमडीएमए) थे।

ऑनलाइन जालसाजों ने न केवल उनसे 14.57 लाख रुपये ठग लिए, बल्कि मादक परीक्षण करने के बहाने कैमरे के सामने उन्हें नग्न भी कर दिया। बाद में 10 लाख रुपये न देने पर उसके वीडियो सार्वजनिक करने की धमकी दी गई।

एक बयान में कहा गया है, "फेडएक्स अनचाहे फोन कॉल, मेल या भेजे गए या रखे गए सामान के लिए ईमेल के माध्यम से व्यक्तिगत जानकारी का अनुरोध नहीं करता है, जब तक कि ग्राहकों द्वारा अनुरोध या पहल नहीं की जाती है।"

"यदि किसी व्यक्ति को कोई संदिग्ध फोन कॉल या संदेश प्राप्त होता है, तो उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अपनी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान न करें। इसके बजाय, उन्हें तुरंत आसपास के स्थानीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों से संपर्क करना चाहिए या भारत सरकार के साइबर अपराध विभाग को रिपोर्ट करना चाहिए।" कूरी कंपनी ने कहा.