इस साल फरवरी में शुरू की गई इस पहल का उद्देश्य भौतिक वातावरण के सटीक, गतिशील मॉडल बनाने के लिए डिजिटल ट्विन तकनीक का लाभ उठाकर बुनियादी ढांचे की योजना और डिजाइन में क्रांतिकारी बदलाव लाना है, जिसके लिए अब तक 14 प्रतिभागियों का चयन किया जा चुका है।

विभाग ने कहा, "यह अभिनव दृष्टिकोण वास्तविक समय की अंतर्दृष्टि और पूर्वानुमानित विश्लेषण को सक्षम बनाता है जो बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की दक्षता और सटीकता में काफी वृद्धि करता है।"

DoT ने यह भी नोट किया कि संगम पहल का उद्देश्य "भौतिक संपत्तियों की व्यापक डिजिटल प्रतिकृतियां बनाने के लिए दूरसंचार, कम्प्यूटेशनल प्रौद्योगिकियों, सेंसिंग, इमेजिंग को एकीकृत करके" जटिल चुनौती का समाधान करना है।

इस पहल ने 112 संगठनों और 3 व्यक्तियों सहित एक जीवंत श्रृंखला को आकर्षित किया है
, नवोन्मेषी स्टार्टअप और अग्रणी शैक्षणिक संस्थान।

DoT ने कहा, "ये प्रतिभागी एकीकृत डेटा प्लेटफ़ॉर्म, उन्नत AI मॉडलिंग, इमर्सिव AR/VR एप्लिकेशन, एक परिष्कृत परिदृश्य योजना सहित तकनीकी विशेषज्ञता का खजाना लेकर आते हैं।"

व्यापक भागीदारी की संभावना को देखते हुए, विभाग ने रुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) जमा करने की समय सीमा 25 जून, 2024 तक बढ़ा दी है।

इसके अलावा, DoT ने कहा कि वह जल्द ही संगम पहल के तहत नेटवर्किंग कार्यक्रमों की घोषणा करेगा, जिसका उद्देश्य ज्ञान साझा करना, साझेदारी निर्माण की खोज और उपयोग करना है, जिसमें पहल के लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए व्यवहार्यता मापनीयता और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के एकीकरण पर ध्यान दिया जाएगा। के मामलों की अभिव्यक्ति को बढ़ावा देना.