मार्ग्रेट वेस्टेगर, जो यूरोप में प्रतिस्पर्धा नीति के प्रमुख हैं, ने कहा कि उनकी प्रारंभिक स्थिति यह है कि ऐप्पल पूरी तरह से स्टीयरिंग की अनुमति नहीं देता है।

उन्होंने एक बयान में कहा, "यह सुनिश्चित करने के लिए स्टीयरिंग महत्वपूर्ण है कि ऐप डेवलपर्स गेटकीपर्स ऐप स्टोर पर कम निर्भर हों और उपभोक्ताओं को बेहतर ऑफ़र के बारे में पता हो।"

यूरोपीय संघ के नियामकों ने कहा कि वे चिंतित हैं क्योंकि ऐप्पल का नया बिजनेस मॉडल ऐप डेवलपर्स के लिए वैकल्पिक बाज़ार के रूप में काम करना और आईओएस पर अपने अंतिम उपयोगकर्ताओं तक पहुंचना बहुत कठिन बना देता है।

नियामकों ने कहा, "हम ऐप्पल के नए बिजनेस मॉडल पर गौर करेंगे - ऐप्पल उन ऐप डेवलपर्स पर वाणिज्यिक शर्तें लगाता है जो आईओएस प्लेटफॉर्म पर अंतिम उपयोगकर्ताओं तक पहुंचना चाहते हैं।"

नियामकों ने यह भी कहा कि उन्होंने गैर-अनुपालन के मामले में अपना पहला प्रारंभिक निष्कर्ष अपनाया है।

“और यह फिर से Apple के बारे में है। उन कई तरीकों के बारे में जिनके नए नियम उपयोगकर्ताओं को ऐप्पल ऐप स्टोर के बाहर के विकल्पों की ओर ले जाने के संबंध में डीएमए आवश्यकताओं से कम हैं। जैसा कि वे खड़े हैं, हम सोचते हैं कि ये नई शर्तें ऐप डेवलपर्स को अपने अंतिम उपयोगकर्ताओं के साथ स्वतंत्र रूप से संवाद करने और उनके साथ अनुबंध समाप्त करने की अनुमति नहीं देती हैं, ”उन्होंने कहा।