नई दिल्ली, जीएसटी परिषद को अपने तहत तीन मंत्रियों के समूह (जीओएम) का पुनर्गठन करना होगा क्योंकि शनिवार को 11 राज्यों के नए मंत्री निकाय में शामिल हुए हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि शनिवार को 53वीं जीएसटी परिषद की बैठक में आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, मध्य प्रदेश, मिजोरम, ओडिशा, राजस्थान, सिक्किम, तेलंगाना और त्रिपुरा से 11 नए मंत्री शामिल हुए।

52वीं जीएसटी परिषद की बैठक 7 अक्टूबर, 2023 को आयोजित की गई थी।

नए मंत्रियों के परिषद में शामिल होने के साथ, जीएसटी से राजस्व के विश्लेषण पर तीन जीओएम का पुनर्गठन, जीएसटी के तहत रियल एस्टेट क्षेत्र को बढ़ावा देना और जीएसटी प्रणाली में सुधार शामिल हैं।

जबकि जीएसटी दर के युक्तिकरण पर जीओएम का पुनर्गठन फरवरी में ही किया जा चुका है, जिसमें बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी को इसका संयोजक बनाया गया है, अन्य तीन के पुनर्गठन को अभी तक अधिसूचित नहीं किया गया है।

जीएसटी से राजस्व के विश्लेषण पर जीओएम में ओडिशा से नए वित्त मंत्री को शामिल किया जाना है।

भाजपा ने इस महीने की शुरुआत में ओडिशा में विधानसभा चुनाव जीता और सरकार बनाई। पैनल में हरियाणा से नए वित्त मंत्री का नाम भी शामिल किया जाना है.

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार की अध्यक्षता में रियल एस्टेट क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए जीओएम का पुनर्गठन किया जाना है क्योंकि बिहार के वित्त मंत्री बदल गए हैं।

सिस्टम सुधारों पर जीएसटी पर पैनल को पवार के संयोजकत्व में असम, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के पांच नए मंत्रियों के साथ पुनर्गठित किया जाना है।