शिमला, लाहौल और स्पीति पुलिस ने मंगलवार को लोगों से हिमस्खलन की चेतावनी जारी करने के अलावा चंद्रा नदी से दूर रहने का आग्रह किया और उनसे खड़ी ढलानों से दूर रहने और बर्फीले इलाकों में सतर्क रहने को कहा।

चंद्रा नदी में पानी का प्रवाह, जो क्षेत्र में बर्फबारी और बारिश के कारण मंगलवार सुबह हिमस्खलन के बाद बाधित हो गया था, बहाल कर दिया गया है जिसके परिणामस्वरूप इसके जल स्तर में वृद्धि हुई है और इसलिए, लोगों को इससे दूर रहने की सलाह दी जाती है। नदी, पुलिस ने कहा।

यात्रियों को बर्फीले इलाकों से यात्रा करते समय सावधानी बरतने के लिए भी कहा गया है क्योंकि बर्फीले जिले में हिमस्खलन का खतरा अधिक रहता है।

सलाह में कहा गया है, "खड़ी ढलानों से बचें, खतरे से सावधान रहें, साथियों के साथ यात्रा करें और मौसम की स्थिति के बारे में अपडेट रहें और बर्फीले इलाकों में सतर्क रहें।"

प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण हिमाचल प्रदेश में तीन राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 112 सड़कें बंद हो गई हैं। इनमें से 107 सड़कें जनजातीय लाहाऊ और स्पीति जिले में हैं।

जहां ऊंची पहाड़ियों और जनजातीय क्षेत्रों में अलग-अलग इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई, वहीं मध्य और निचली पहाड़ियों में पिछले 2 घंटों में रुक-रुक कर बारिश हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, शिमला, लाहौल और स्पीति के हंसा और कोकसर में क्रमशः 5 सेमी और 2 सेमी बर्फबारी हुई है।

जिन क्षेत्रों में बारिश हुई उनमें कोठी में सबसे अधिक 6 मिमी, इसके बाद चंबा में 41 मिमी, मनाली में 35 मिमी, जोत में 31 मिमी, डलहौजी में 28 मिमी, केलोंग में 22 मिमी, कसोल में 19 मिमी और कांगड़ा में 17 मिमी बारिश दर्ज की गई। मिमी, वें मौसम कार्यालय ने मंगलवार को कहा।

इसने राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जिसमें शुक्रवार को अलग-अलग इलाकों में बिजली गिरने, ओलावृष्टि और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी दी गई है। यह अलर्ट तब आया है जब गुरुवार से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की आशंका है।

मौसम कार्यालय ने भी बुधवार को छोड़कर 21 अप्रैल तक राज्य में बारिश की भविष्यवाणी की है।

न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं हुआ और रात में केलांग सबसे ठंडा रहा, यहां न्यूनतम तापमान 0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पुलिस ने सड़क संबंधी आपात स्थिति के लिए दो नंबर - 9459461355 और 8988092298 - जारी किए हैं।