अध्ययन में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), दिल्ली के प्रोफेसर तन्मय चक्रवर्ती के नेतृत्व में कम्प्यूटेशनल सोशल सिस्टम प्रयोगशाला (एलसीएस2) के शोधकर्ताओं ने 17,000 उपयोगकर्ताओं द्वारा 'एक्स' पर 260,000 पोस्ट को कवर करते हुए एक गहन सांख्यिकीय और अर्थमितीय विश्लेषण किया और दिखाया कि 34 प्रतिशत से अधिक उपयोगकर्ता अपने अनुयायियों के साथ अधिक प्रभावी ढंग से जुड़ने के लिए 'हिंग्लिश' को पसंद करते हैं।

अध्ययन से पता चलता है कि हिंग्लिश आबादी 2014 और 2022 के बीच लगातार बढ़ी है, वार्षिक वृद्धि दर 1.2 प्रतिशत है, और 'एक्स' पर हिंग्लिश का उपयोग सालाना 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह वृद्धि व्यापक दर्शक जुड़ाव और सापेक्षता की इच्छा से प्रेरित है।

शोधकर्ताओं ने हिंग्लिश के विकास पर बॉलीवुड के प्रभाव के बारे में भी विस्तार से बताया, जिसमें हिंग्लिश के प्रसार में योगदान देने वाले प्रसिद्ध अभिनेताओं का बार-बार उल्लेख किया गया।

अध्ययन में हिंग्लिश अपनाने के प्रमुख चालकों के रूप में जीवन स्तर और इंटरनेट गतिविधि जैसे सामाजिक-आर्थिक कारकों पर भी प्रकाश डाला गया।

चक्रवर्ती ने कहा, "इन बाहरी कारकों को ध्यान में रखते हुए, हमने हिंग्लिश के भविष्य के विकास की भविष्यवाणी करने के लिए एक अर्थमितीय मॉडल विकसित किया। यह मॉडल भाषा के उपयोग पर सामाजिक-आर्थिक स्थितियों के व्यापक निहितार्थ को समझने में मदद करता है।"

इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने भाषा के उपयोग की गतिशीलता का अध्ययन किया, जिससे पता चला कि सभी हिंदी शब्दों को अंग्रेजी के साथ मिश्रित करने की समान संभावना नहीं है।

बातचीत का संदर्भ अक्सर बदल जाता है कि शब्दों का उपयोग कैसे किया जाता है, राजनीतिक 'एक्स' पोस्ट उच्चतम स्तर के कोड-मिश्रण का प्रदर्शन करते हैं, इसके बाद बॉलीवुड और खेल का स्थान आता है।