जेमिमाह का एनसीए में पुनर्वास हुआ और उन्हें फिटनेस की शर्त पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी घरेलू श्रृंखला के लिए टीम में शामिल किया गया। 13 जून को, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक दौरे के खेल में बोर्ड अध्यक्ष एकादश की कप्तानी की, जो बारिश के कारण 14 ओवर से अधिक नहीं चल सका।

“जेमिमा अब फिट और ठीक हैं; वह वापस आ गई है। वह बहुत अनुभवी है और कई वर्षों से वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। यह काफी संतुलित बल्लेबाजी टीम है और उम्मीद है कि हम एक संतुलित बल्लेबाजी क्रम बनाएंगे। एक बल्लेबाजी टीम के रूप में हम जो भी उम्मीद कर रहे हैं, हम जाएंगे और करेंगे, ”हरमनप्रीत ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा।

उन्होंने यह भी कहा कि ऋचा घोष की बल्लेबाजी स्थिति पर निर्णय लिया जाना है, विशेषकर यास्तिका भाटिया के चोट के कारण बाहर होने पर। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की आखिरी एकदिवसीय श्रृंखला में, जिसे वे 3-0 से हार गए, ऋचा को तीसरे नंबर पर ले जाया गया और वानखेड़े स्टेडियम में दूसरे एकदिवसीय मैच में 96 रन बनाए।

उन्होंने कहा, 'पिछली सीरीज में मैं चौथे नंबर पर ही था और जेमिमा मेरे बाद बल्लेबाजी कर रही थीं। लेकिन इस बार हमारा मुख्य अंतर यह होगा कि यास्तिका नहीं हैं. वह घायल हैं और पुनर्वास में हैं। इसलिए जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ऋचा कीपिंग करने जा रही है, और क्योंकि वह अब कीपिंग करने जा रही है, हमें बहुत सी बातें ध्यान में रखनी होंगी - जैसे कि उसका बल्लेबाजी क्रम कहाँ होगा, ताकि उसके लिए खेल खेलना आसान हो ," उसने जोड़ा।

यह एक ऐसा वर्ष है जिसमें भारत का सारा ध्यान 20 ओवर के प्रारूप में महारत हासिल करने पर है ताकि वे बांग्लादेश में 3-20 अक्टूबर तक होने वाले महिला टी20 विश्व कप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें। तो, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह वनडे सीरीज कहां फिट बैठती है?

हरमनप्रीत, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में एकल-अंक स्कोर दर्ज किया, को लगा कि तीन एकदिवसीय मैचों से उन्हें क्रीज पर अधिक खेल का समय मिलेगा।

“हम इसे एक अवसर के रूप में लेते हैं क्योंकि आजकल हम अधिक T20I खेल खेल रहे हैं, भले ही WPL भी है, और वनडे एक ऐसी चीज़ है जहाँ एक खिलाड़ी के रूप में आपके पास खुद का और यहाँ तक कि परिस्थितियों का आकलन करने के लिए अधिक समय होता है। इसलिए, मुझे लगता है कि हम इसे एक अवसर के रूप में लेते हैं और यह हमारे लिए अच्छा है कि हमें अधिक खेल का समय मिल रहा है, खासकर बीच में, और खुद को अभिव्यक्त करने का मौका मिल रहा है।

शीर्ष क्रम की बल्लेबाज प्रिया पुनिया एक साल से अधिक समय के बाद वनडे टीम में वापसी कर रही हैं, जबकि डब्ल्यूपीएल 2024 में प्रभावशाली प्रदर्शन के कारण तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर अरुंधति रेड्डी भी शामिल हैं। हरमनप्रीत ने वनडे टीम में दोनों की वापसी का स्वागत किया और उनके अच्छे प्रदर्शन की कामना की.

“मुझे लगता है कि संदेश बहुत स्पष्ट है कि भले ही वे पहले टीम में नहीं थे, लेकिन घरेलू मैचों में उनका प्रदर्शन, पिछले दो और तीन वर्षों से वे जिस तरह से प्रदर्शन कर रहे हैं, हमने उसे नजरअंदाज नहीं किया है। हमने उन्हें खुद को बार-बार साबित करने और अंतरराष्ट्रीय खेलों के लिए तैयार होने के लिए पर्याप्त समय दिया।

“पिछले दो सीज़न में अरुंधति ने डब्ल्यूपीएल में जिस तरह से खेला उससे मैं वास्तव में खुश हूं। प्रिया ने घरेलू क्रिकेट में भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है, खासकर एकदिवसीय प्रारूप में और वह ऐसी खिलाड़ी हैं जो लंबे समय से रन बना रही हैं। एक टीम के तौर पर उनका टीम में वापस आना बहुत अच्छी बात है।”

“वे महान खिलाड़ी हैं और जब वे टीम में वापस आते हैं, तो हमारी टीम काफी संतुलित होती है। मैं वास्तव में उनके प्रदर्शन से खुश हूं और अब उनका इंतजार कर रहा हूं, क्योंकि मुझे उम्मीद है कि वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे।'

हरमनप्रीत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बहु-प्रारूप श्रृंखला की तैयारियों के बारे में बात करके हस्ताक्षर किए, जिसमें पिछले कुछ हफ्तों में विभिन्न शिविर शामिल थे, और शुक्रवार को मुख्य कोच अमोल मजूमदार ने इसका उल्लेख किया।

“ठीक है, वह पूरी तरह से फिटनेस, क्षेत्ररक्षण और बल्लेबाजी इकाई के लिए एक बल्लेबाजी शिविर था। गेंदबाजों के लिए एनसीए में खूब गेंदबाजी की और साथ ही वे अपनी फिटनेस का भी ध्यान रख रहे थे. हमने सफेद और लाल दोनों गेंदों से अभ्यास किया और 4-5 से अधिक मैच खेले।'

“हम खुद को दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के लिए तैयार कर रहे थे क्योंकि यहां हम तीनों प्रारूप खेलने जा रहे हैं। वे शिविर वास्तव में हमारे लिए अच्छे थे और मैंने पिछले कुछ हफ्तों में बहुत सुधार देखा है। उम्मीद है कि हमने उस कैंप में जो कुछ भी किया है, हम बाहर जाकर अच्छा प्रदर्शन करेंगे।'