नई दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज के शीर्ष अधिकारियों ने स्नातकोत्तर मेडिकल पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा स्थगित होने के दो दिन बाद सोमवार को एनईईटी-पीजी परीक्षा की प्रक्रिया की समीक्षा की।

राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (स्नातकोत्तर) प्रवेश परीक्षा मेडिकल छात्रों के लिए नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (एनबीईएमएस) द्वारा अपने तकनीकी भागीदार टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के साथ आयोजित की जाती है।

सूत्रों के मुताबिक बैठक में टीसीएस के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

सरकार ने कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की शुचिता पर हालिया आरोपों के मद्देनजर "एहतियाती उपाय" के रूप में 23 जून को होने वाली एनईईटी-पीजी प्रवेश परीक्षा शनिवार को स्थगित कर दी।

सूत्रों ने बताया कि सोमवार की बैठक आने वाले दिनों में परीक्षा के संचालन के लिए प्रणाली की "मजबूती" की जांच करने के लिए आयोजित की गई थी।

यह पता चला कि टीसीएस के शीर्ष अधिकारियों ने बैठक में अपनाई जाने वाली परीक्षा प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी।

"एनईईटी-पीजी परीक्षा के पेपर अपलोड करने की प्रक्रिया परीक्षा आयोजित होने से एक घंटे पहले शुरू होती है। इस बार परीक्षा को पारदर्शी और सुरक्षित तरीके से आयोजित करने के लिए एहतियाती उपाय के रूप में इसे स्थगित कर दिया गया था। नई तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी केंद्रों की उपलब्धता के आधार पर, “सूत्र ने कहा।

"कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की अखंडता के संबंध में आरोपों की हालिया घटनाओं को ध्यान में रखते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने मेडिकल छात्रों के लिए राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित एनईईटी-पीजी प्रवेश परीक्षा की प्रक्रियाओं की मजबूती का गहन मूल्यांकन करने का निर्णय लिया है। , “मंत्रालय ने शनिवार को कहा था।

इसमें कहा गया था, "तदनुसार एहतियात के तौर पर कल 23 जून, 2024 को होने वाली एनईईटी-पीजी प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।" आरएचएल