न्यूयॉर्क [यूएस], पाकिस्तान के खिलाफ अपनी टीम के आईसीसी टी20 विश्व कप मुकाबले से पहले, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पुष्टि की कि स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत दाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए शीर्ष चार में जगह बनाने के लिए शीर्ष क्रम में बने रहेंगे। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ेगा और वेस्टइंडीज की ओर बढ़ेगा, स्पिनरों के खिलाफ उनकी जवाबी हमला करने की क्षमता महत्वपूर्ण हो जाएगी।

रविवार को नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में, यह एक 'सुपर संडे' होगा क्योंकि चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान अपने बहुप्रतीक्षित आईसीसी टी20 विश्व कप मुकाबले में भिड़ेंगे, जिसमें कई खेल सुपरस्टार एक्शन में होंगे। आयरलैंड के खिलाफ आठ विकेट से व्यापक जीत हासिल करने के बाद, भारत आत्मविश्वास से भरपूर होगा और जीत की लय में होगा। हालाँकि, दूसरी ओर, पाकिस्तान का लक्ष्य खेल में अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी को हराकर सह-मेजबान और विश्व कप में पदार्पण करने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका से मिली हार से उबरना होगा।

टीम में पंत की भूमिका के बारे में बोलते हुए, रोहित ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "मुझे यह तय करने के लिए कुछ आईपीएल मैचों में पंत को देखना था कि मैं उन्हें विश्व कप के दौरान कहां खिलाना चाहता हूं। जब मैंने उन्हें पहले हाफ के दौरान देखा था टूर्नामेंट में, मैं वास्तव में उनके प्रदर्शन से खुश था। उनके जैसे खिलाड़ी और उनके पास जो क्षमता है, उसके लिए सही नंबर ढूंढना कठिन है, लेकिन जब हमारे पास शुरुआत में तीन दाएं हाथ के खिलाड़ी होते हैं, तो यह अच्छा होता है जब हम टूर्नामेंट में आगे बढ़ेंगे तो उसे बीच में रखना, स्पिनर एक बड़ी भूमिका निभाएंगे और स्पिन के खिलाफ उसकी जवाबी हमला करने की क्षमता महत्वपूर्ण होगी।""यशस्वी जयसवाल के अंतिम एकादश में नहीं होने से, वह वह व्यक्ति है जो स्वतंत्रता के साथ खेल सकता है। मैंने पिछले कुछ वर्षों में उसे ऐसा करते हुए काफी देखा है और मुझे पता है कि उसकी ताकत क्या है। थोड़ी कमजोरी भी है, लेकिन मैं चाहता हूं मुझे लगता है कि उसके पास हरफनमौला खेल है, जिसका मैं अधिक उपयोग करना चाहूंगा और सलामी बल्लेबाजों के अलावा किसी भी खिलाड़ी की स्थिति निश्चित नहीं है इन स्थितियों के बारे में, कुछ लोगों को खेल में कुछ निश्चित प्रवेश बिंदु पसंद हैं और हम इसके बारे में सोचना चाहेंगे," उन्होंने कहा।

बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच और आयरलैंड के खिलाफ पहले ग्रुप ए गेम के दौरान तीसरे नंबर पर खेलते हुए, पंत ने क्रमशः 53 और 36* रन बनाए। दिसंबर 2022 में एक जानलेवा कार दुर्घटना के बाद, पंत ने हाल ही में संपन्न इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के दौरान दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान के रूप में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की।

ऋषभ की टीम दिल्ली कैपिटल्स सात जीत, सात हार और 14 अंकों के साथ छठे स्थान पर रही और प्लेऑफ में जाने में असफल रही। उन्होंने 13 मैचों में 155 से अधिक की स्ट्राइक रेट से तीन अर्धशतकों के साथ 446 रन बनाए और टीम के शीर्ष रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे।असमान उछाल और अप्रत्याशित प्रकृति के कारण काफी आलोचना झेल रही नासाउ काउंटी स्टेडियम की पिच पर रोहित ने कहा कि चाहे कोई भी विरोधी या पिच हो, अच्छा क्रिकेट खेलना ही अहम होगा।

"आप जानते हैं कि क्या उम्मीद करनी है, आपको उसी के अनुसार तैयारी करनी होगी। हमने इस बारे में बात की है कि क्या करना है, बल्लेबाजों और गेंदबाजों के लिए गेम प्लान क्या हो सकता है, हम जो नियंत्रित कर सकते हैं उसे नियंत्रित करें, जो कि अपना सर्वश्रेष्ठ देना है, आकलन करें और खेलें।" तदनुसार, हमारे चेंजिंग रूम में बहुत सारा अनुभव है। मैं उम्मीद करता हूं कि हर कोई निर्णय ले सकता है। यह किसी भी पक्ष में हो सकता है, लेकिन जब तक आप अपने सामने जो देखा है उसके आधार पर निर्णय लेते हैं, तो आप खुद को सबसे अच्छा मौका देते हैं। जीतने के लिए। हमारे लिए कुछ भी नहीं बदलता है, हम सभी बॉक्सों पर टिक करने की कोशिश करेंगे," उन्होंने कहा।

खेल में स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की भूमिका पर, रोहित ने कहा कि हालांकि टीम में प्रमुख खिलाड़ी हैं, लेकिन वह चाहते हैं कि सिर्फ एक या दो खिलाड़ियों पर निर्भर रहने के बजाय हर कोई जितना संभव हो उतना योगदान दे।कप्तान ने कहा, "विराट ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच नहीं खेला, उनका पहला मैच बहुत अच्छा नहीं रहा, लेकिन उनके पास अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त अनुभव और प्रशिक्षण है, जिसे हराया नहीं जा सकता। उन्होंने पूरी दुनिया में खेला है।"

टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ विराट का रिकॉर्ड अच्छा है - पांच मैचों में 308.00 के औसत और 132.75 के स्ट्राइक रेट से 308 रन, चार अर्धशतक और 82* का सर्वश्रेष्ठ स्कोर।

आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले के दौरान और नेट्स में पिच के लगातार उछाल के कारण उनके और ऋषभ के शरीर पर कुछ चोटें लगी थीं, इस पर रोहित ने कहा, "वे (भारतीय खिलाड़ी) इसलिए खेल रहे हैं क्योंकि वे सभी मानसिक रूप से मजबूत और अधिक कुशल हैं।" जब आप उच्चतम स्तर पर खेलते हैं, तो इन प्रहारों की गिनती नहीं होती है। दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया जैसी कई जगहों पर, आपको गाबा में (2021 में) टेस्ट जीतना होगा क्योंकि हम मानसिक रूप से मजबूत थे , लगातार उछाल के कारण लोगों को छाती, हाथ आदि में चोट लगी है। यह ऐसे क्षण हैं जब आप कोशिश करते हैं और खुद को परखते हैं। मुझे यकीन है कि खेलने वाले सभी खिलाड़ी कठिन परिस्थितियों में रहना चाहते हैं और उनमें पनपो। विश्व कप में अपने देश के लिए खेलने से बड़ा कुछ नहीं हो सकता। ये आघात गौण हैं।बहुप्रतीक्षित ब्लॉकबस्टर मुकाबले से पहले, नेट सत्र में बल्लेबाजी करते समय रोहित के बाएं अंगूठे में चोट लग गई, हालांकि कप्तान ने टीम की मेडिकल टीम से चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के बाद अभ्यास फिर से शुरू कर दिया।

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, जसप्रित बुमरा, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन, कुलदीप यादव ,यशस्वी जयसवाल

पाकिस्तान टीम: मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), उस्मान खान, फखर जमान, शादाब खान, आजम खान, इफ्तिखार अहमद, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ, नसीम शाह, मोहम्मद आमिर, इमाद वसीम, अबरार अहमद, सईम अयूब , अब्बास अफरीदी।