हर साल लगभग आठ मिलियन घरेलू और विदेशी पर्यटक गोवा आते हैं, और उनमें से अधिकांश उत्तरी गोवा के लोकप्रिय कैलंगुट समुद्र तट की सुंदरता और जीवंत नाइटलाइफ़ का आनंद लेने के लिए आते हैं।

इससे क्षेत्र में डांस बार संस्कृति, नशीली दवाओं के खतरे और वेश्यावृत्ति को बढ़ावा मिला है। इस मुद्दे से नाराज होकर, स्थानीय लोगों ने पिछले साल अवैधताओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन किया था।

इसके बाद, कथित तौर पर भोजनालयों की आड़ में डांस बार के रूप में संचालित होने वाले कैलंगुट में लगभग 11 रेस्तरां को बॉम्बे हाई कोर्ट की गोवा पीठ के निर्देश पर राज्य सरकार द्वारा सील कर दिया गया था।

आईएएनएस से बात करते हुए, कैलंगुट के सरपंच जोसेफ सिकेरा ने कहा कि उन्होंने अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए चौकियां स्थापित करने का फैसला किया है।

“पर्यटक यहां खुले इलाकों में आते हैं और रुकते हैं। वे सड़क किनारे खाना भी पकाते हैं. चूँकि उनके पास कोई आवास नहीं है, इसलिए उन्हें जहां भी जगह मिलती है, वे शौच कर देते हैं। स्थानीय लोगों को ऐसी चीजों से परेशानी हो रही है,'' सिकेरा ने कहा।

उन्होंने कहा कि अब इस नीति को लागू करने के लिए कलेक्टर से अनुमति मांगी जाएगी.

सिकेरा ने कहा, "जो कोई भी कैलंगुट में प्रवेश करना चाहता है, हम पहले जांच करेंगे कि उनके पास होटल बुकिंग है या नहीं, और उसके बाद ही हम उन्हें प्रवेश की अनुमति देंगे।"

उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र को साफ-सुथरा रखने में मदद मिलेगी और अवैध गतिविधियों पर भी अंकुश लगेगा।

उन्होंने कहा, "हमने चौकियां स्थापित करने के लिए पांच स्थानों की पहचान की है।"