मुंबई, दुनिया की सबसे बड़ी हेलमेट निर्माता कंपनी स्टीलबर्ड हाई-टेक इंडिया ब्रांडेड हेलमेट की बढ़ती घरेलू मांग और संभावित अनिवार्य हेलमेट उपयोग नियमों के कारण इस वित्तीय वर्ष में 30 प्रतिशत से अधिक राजस्व वृद्धि की उम्मीद कर रही है, कंपनी के प्रबंध निदेशक राजीव कपूर ने कहा है।

कपूर ने यह भी कहा कि स्टीलबर्ड की इस साल मिलान में मोटर शो (ईआईसीएमए) में सुपर हाई-एंड मॉडल लॉन्च करने के अलावा प्रीमियम सेगमेंट के लिए 36 नए हेलमेट मॉडल लॉन्च करने की योजना है।

"वर्तमान में केवल 30 प्रतिशत सवारियां हेलमेट पहनती हैं और केवल 10 प्रतिशत पीछे बैठने वाली सवारियां ही ऐसा करती हैं। देश में हेलमेट की मांग कई गुना बढ़ने की उम्मीद है।"

"वर्तमान में, देश में 50 मिलियन हेलमेट का उत्पादन किया जा रहा है - 45 मिलियन ब्रांडेड और पांच मिलियन नकली... ये (नकली) निर्माता व्यवसाय से बाहर होने जा रहे हैं और वह मांग हमारे पास (ब्रांडेड कंपनियों) आने वाली है। कपूर ने बताया.

उन्होंने कहा कि कंपनी ने FY24 में आठ मिलियन हेलमेट बेचे और इस वित्तीय वर्ष में 10 मिलियन और मार्च 2026 तक 15 मिलियन बेचने की उम्मीद है।

कपूर ने कहा, "पिछले साल, हमने (राजस्व) 27 प्रतिशत की वृद्धि देखी थी और इस साल हम 30 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 1,000 करोड़ रुपये का लक्ष्य बना रहे हैं।"

स्टीलबर्ड हाई-टेक ने कथित तौर पर वित्त वर्ष 24 में 711 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

स्टीलबर्ड ने हाल ही में अपने बद्दी संयंत्र में प्रति दिन 50,000 इकाइयों की क्षमता बढ़ाने के लिए 105 करोड़ रुपये के निवेश और हेलमेट उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए दक्षिण भारत में एक नई विनिर्माण सुविधा की घोषणा की है।

स्टीलबर्ड की पांच विनिर्माण सुविधाएं हैं - चार बद्दी में और एक नोएडा में।

यह देखते हुए कि मांग की संभावना के कारण कंपनी का ध्यान घरेलू बाजार पर बना हुआ है, कपूर ने कहा कि कंपनी अगले दो वर्षों में निर्यात बाजार से 100 करोड़ रुपये के राजस्व का लक्ष्य रख रही है, लेकिन उन्होंने कहा कि यह कुल राजस्व का 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होगा। .

उन्होंने कहा कि बद्दी संयंत्र में सितंबर से प्रति दिन 50,000 हेलमेट का उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है, जबकि दक्षिण भारत का संयंत्र, जो तमिलनाडु के होसूर में 250 करोड़ रुपये के निवेश पर 20,000 हेलमेट प्रति दिन की प्रारंभिक क्षमता के साथ आने की संभावना है। , FY27 तक चालू हो जाएगा।

उन्होंने कहा, "हम प्रीमियम सेगमेंट में 36 हेलमेट मॉडल लॉन्च करने जा रहे हैं। इसलिए, हम बहुत सारे उत्पाद विकसित कर रहे हैं।"

कपूर के अनुसार, कंपनी अपने नेटवर्क विस्तार योजनाओं के हिस्से के रूप में अगले कुछ वर्षों में 220 ऐसी विशिष्ट सुविधाओं में से लगभग 1,000 आउटलेट खोल सकती है।