नई दिल्ली, समान अनुपालन मानकों और अनुपालन में आसानी के लिए बाजार नियामक सेबी ने गुरुवार को प्राइवेट प्लेसमेंट मेमोरेंडम (पीपीएम) ऑडिट रिपोर्ट से संबंधित वैकल्पिक निवेश कोष (एआईएफ) के लिए एक मानक रिपोर्टिंग प्रारूप पेश किया।

रिपोर्टिंग प्रारूप एआईएफ (एसएफए) के लिए पायलट स्टैंडर सेटिंग फोरम के परामर्श से तैयार किया गया है।

नियमों के तहत, एआईएफ को अपनी वार्षिक पीपीएम ऑडिट रिपोर्ट एआईएफ के ट्रस्टी, निदेशक मंडल या नामित भागीदारों के साथ-साथ प्रबंधक और सेबी के निदेशक मंडल या नामित भागीदारों को छह महीने के भीतर जमा करनी होती है। वित्तीय वर्ष की समाप्ति.

एक परिपत्र में, सेबी ने कहा कि नया रिपोर्टिंग प्रारूप इस परिपत्र के जारी होने के दो कार्य दिवस के भीतर एआईएफ संघों की वेबसाइटों पर होस्ट किया जाएगा जो एसएफए का हिस्सा हैं।

रिपोर्टिंग आवश्यकता 31 मार्च, 2024 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए दाखिल की जाने वाली पीपीएम ऑडिट रिपोर्ट पर लागू होगी।

एसोसिएशन सभी एआईएफ को रिपोर्टिंग आवश्यकताओं को समझने और सटीक और समय पर रिपोर्टिंग सुनिश्चित करने के लिए रिपोर्टिंग के संबंध में उत्पन्न होने वाले किसी भी मुद्दे को स्पष्ट करने या हल करने में सहायता करेगी।

पीपीएम ऑडिट रिपोर्ट निर्धारित प्रारूप के अनुसार एआईएफ द्वारा एसईबी इंटरमीडियरी पोर्टल (एसआई पोर्टल) पर ऑनलाइन सेबी को प्रस्तुत की जाएगी।

सेबी ने कहा कि जोखिम कारकों, कानूनी नियामक और कर विचारों और पहली बार प्रबंधकों के ट्रैक रिकॉर्ड से संबंधित पीपीएम के अनुभागों का ऑडिट वैकल्पिक होगा। इसके अलावा, फीस और खर्चों का चित्रण और शब्दावली और शर्तें भी वैकल्पिक होंगी।

एआईएफ उद्योग के तेजी से बदलते परिदृश्य के साथ तालमेल बनाए रखने और नीति पर्यवेक्षण उद्देश्यों के लिए, सेबी के परामर्श से रिपोर्टिंग प्रारूप की समय-समय पर समीक्षा की जाएगी। रिपोर्ट प्रारूप में किसी भी संशोधन के मामले में, एक संशोधित प्रारूप एसोसिएशन की वेबसाइटों पर उपलब्ध कराया जाएगा जो एसएफए का हिस्सा हैं।