पुरी, जो आईटीसी के अध्यक्ष भी हैं, ने कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष में अनियमित मौसम से प्रभावित कृषि क्षेत्र के इस वर्ष सामान्य मानसून के पूर्वानुमान के साथ बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद है, जिससे ग्रामीण खपत में वृद्धि होगी।

सीआईआई का अनुमान आरबीआई द्वारा पिछले सप्ताह भारत की जीडीपी वृद्धि के अनुमान को बढ़ाकर 7.2 प्रतिशत करने के बाद आया है।

पुरी ने कहा, "विकास का अनुमान प्राथमिकता के आधार पर अधूरे सुधार एजेंडे को संबोधित करने पर निर्भर करता है, इसके अलावा हमारे निर्यात में मदद करने वाले विश्व व्यापार की संभावनाओं में सुधार, निवेश और उपभोग के दोहरे इंजन और सामान्य मानसून की उम्मीदें, अन्य कारकों पर निर्भर करता है।" सीआईआई के एक बयान में कहा गया है।

सीआईआई के पूर्वानुमान के अनुसार, वित्त वर्ष 2015 में कृषि क्षेत्र का उत्पादन 3.7 प्रतिशत बढ़ने की संभावना है, जो वित्त वर्ष 2014 में 1.4 प्रतिशत से अधिक है। यह भी उम्मीद है कि मार्च में समाप्त वर्ष में उद्योग की वृद्धि दर 9.3 प्रतिशत की तुलना में 8.4 प्रतिशत और सेवाओं की वृद्धि दर 7.9 प्रतिशत की तुलना में 9 प्रतिशत रहेगी।

सीआईआई के एक बयान में पुरी का हवाला देते हुए कहा गया है, "चालू वित्त वर्ष के दौरान अपेक्षित शानदार विकास प्रदर्शन, छह विकास चालकों द्वारा प्रेरित है, जिन्होंने अर्थव्यवस्था को त्वरक मोड में बदल दिया है।"

पुरी ने कहा, भारत की विकास गाथा में निजी क्षेत्र के निवेश की भागीदारी, भौतिक और डिजिटल बुनियादी ढांचे में सार्वजनिक निवेश, अच्छी पूंजी वाली बैंकिंग प्रणाली, तेजी से बढ़ता पूंजी बाजार और तेल पर कम निर्भरता भारत की विकास गाथा को गति दे रहे हैं।

सीआईआई के जनवरी-मार्च 2024 बिजनेस कॉन्फिडेंस सर्वे के अनुसार, 200 से अधिक उत्तरदाताओं में से तीन-चौथाई ने चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में निजी पूंजीगत व्यय में सुधार की उम्मीद की थी।

निजी क्षेत्र द्वारा सकल निश्चित पूंजी निर्माण, या संयंत्र और मशीनरी में निवेश, वित्त वर्ष 2023 में नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 23.8 प्रतिशत था, जो कि वित्त वर्ष 19 और वित्त वर्ष 20 के पूर्व-महामारी वर्षों में देखे गए स्तर से अधिक है।

सीमेंट और स्टील जैसे बुनियादी ढांचे से जुड़े क्षेत्र, इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन, खाद्य प्रसंस्करण और दूरसंचार जैसे क्षेत्र जो सरकार के उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहनों से लाभान्वित हो रहे हैं, लॉजिस्टिक्स, नवीकरणीय ऊर्जा, ऑटोमोबाइल और सेमी-कंडक्टर में निजी निवेश के स्तर में सुधार देखा जा रहा है, पुरी जोड़ा गया.