सिंगापुर, सिंगापुर के खाद्य प्रहरी ने सोमवार को कहा कि उसने मानव उपभोग के लिए झींगुर, टिड्डे और टिड्डियों जैसी कीड़ों की लगभग 16 प्रजातियों को मंजूरी दे दी है, जो बहु-जातीय शहर-राज्य में चीनी और भारतीय व्यंजनों सहित वैश्विक खाद्य पदार्थों के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध मेनू में शामिल हैं।

द स्ट्रेट्स टाइम्स अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, यह बहुप्रतीक्षित घोषणा उन उद्योग जगत के खिलाड़ियों के लिए खुशी की बात है जो चीन, थाईलैंड और वियतनाम में उगाए जाने वाले कीड़ों के लिए सिंगापुर में आपूर्ति और खानपान का प्रबंध कर रहे हैं।

अनुमोदित कीड़ों में झींगुर, टिड्डे, टिड्डे, मीलवर्म और रेशमकीट की विभिन्न प्रजातियाँ शामिल हैं।

सिंगापुर फूड एजेंसी (एसएफए) ने कहा कि जो लोग मानव उपभोग या पशुधन के चारे के लिए कीड़ों का आयात या खेती करना चाहते हैं, उन्हें एसएफए के दिशानिर्देशों को पूरा करना होगा, जिसमें दस्तावेजी सबूत भी शामिल है कि आयातित कीड़ों को खाद्य सुरक्षा नियंत्रण के साथ विनियमित प्रतिष्ठानों में खेती की जाती है और इन्हें यहां से काटा नहीं जाता है। जंगली।

एजेंसी ने कहा कि जो कीड़े एसएफए की 16 की सूची में नहीं हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए मूल्यांकन से गुजरना होगा कि प्रजातियां उपभोग के लिए सुरक्षित हैं।

कीड़े युक्त प्री-पैक्ड भोजन बेचने वाली कंपनियों को भी अपनी पैकेजिंग पर लेबल लगाने की आवश्यकता होगी ताकि उपभोक्ता उत्पाद खरीदने के बारे में सूचित निर्णय ले सकें।

एसएफए ने कहा कि कीट उत्पाद भी खाद्य सुरक्षा परीक्षण के अधीन होंगे और जो एजेंसी के मानकों के अनुरूप नहीं पाए जाएंगे उन्हें बिक्री की अनुमति नहीं दी जाएगी।

प्रयोगशाला में उगाए गए मांस की सुरक्षा पर संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में केस स्टडी के तौर पर सिंगापुर का हवाला दिया गया है, जो इन्हें बेचने वाला एकमात्र देश है।

एसएफए ने अक्टूबर 2022 में कीड़ों की 16 प्रजातियों को उपभोग के लिए अनुमति देने की संभावना पर सार्वजनिक परामर्श शुरू किया।

अप्रैल 2023 में, एसएफए ने कहा कि वह 2023 की दूसरी छमाही में इन प्रजातियों के उपभोग के लिए हरी झंडी दे देगा। बाद में इस समय सीमा को 2024 की पहली छमाही तक आगे बढ़ा दिया गया।

घोषणा की रिपोर्ट करते हुए, ब्रॉडशीट में कहा गया कि हाउस ऑफ सीफूड रेस्तरां के मुख्य कार्यकारी फ्रांसिस एनजी 30 कीट-संक्रमित व्यंजनों का एक मेनू तैयार कर रहे हैं।

16 स्वीकृत प्रजातियों में से, रेस्तरां अपने मेनू में सुपरवर्म, क्रिकेट और रेशमकीट प्यूपा की पेशकश करेगा।

उदाहरण के लिए, इसके कुछ समुद्री खाद्य व्यंजनों, जैसे नमकीन अंडा केकड़ा, में कीड़े मिलाए जाएंगे।

एनजी ने कहा, मंजूरी से पहले, रेस्तरां को उसके कीट-आधारित व्यंजनों के बारे में पूछताछ करने के लिए रोजाना पांच से छह कॉल आ रही थीं और ग्राहक उन्हें कब ऑर्डर करना शुरू कर सकते हैं।

“हमारे कई ग्राहक, विशेषकर युवा जो 30 वर्ष से कम उम्र के हैं, बहुत साहसी हैं। वे डिश में पूरे कीड़े को देखने में सक्षम होना चाहते हैं। इसलिए, मैं उन्हें चुनने के लिए कई विकल्प दे रहा हूं,'' सिंगापुर दैनिक ने एनजी के हवाले से कहा।

उनका अनुमान है कि कीट-आधारित व्यंजनों की बिक्री से उनके राजस्व में लगभग 30 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

लॉजिस्टिक्स कंपनी डिक्लेरेटर्स के संस्थापक जेवियर यिप ने सिंगापुर में बिक्री के लिए कीड़ों के आयात के लिए एक और व्यवसाय स्थापित किया है, जो सफेद ग्रब से लेकर रेशम के कीड़ों के साथ-साथ झींगुर और मीलवर्म तक बग स्नैक्स की एक श्रृंखला की पेशकश करता है।

संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन द्वारा कीड़ों को मांस के अधिक टिकाऊ विकल्प के रूप में पेश किया गया है, क्योंकि उनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और जब खेती की जाती है तो वे कम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन पैदा करते हैं।

सिंगापुर में इन कीड़ों को आयात करने का लाइसेंस पहले ही हासिल कर लेने के बाद, यिप इन कीड़ों को स्थानीय बाजार में आपूर्ति करने के लिए चीन, थाईलैंड और वियतनाम के खेतों के साथ काम कर रहा है।

जापानी स्टार्ट-अप मोरस यहां रेशमकीट-आधारित उत्पादों की एक श्रृंखला लॉन्च करने पर विचार कर रहा है, जो हाई-एंड रेस्तरां और उपभोक्ताओं दोनों को लक्षित करेगा, क्योंकि वे उच्च आय वाले और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं, इसके मुख्य कार्यकारी रियो सातो ने कहा।

इसके उत्पादों में शुद्ध रेशमकीट पाउडर शामिल है - जिसका उपयोग खाद्य सामग्री के रूप में किया जा सकता है - साथ ही माचा पाउडर, प्रोटीन पाउडर और प्रोटीन बार, जो उच्च प्रोटीन और अमीनो एसिड सामग्री के साथ-साथ विटामिन, फाइबर और खनिज जैसे अन्य प्रमुख पोषक तत्वों का दावा करते हैं।

यह स्वीकार करते हुए कि सिंगापुर के उपभोक्ताओं के पास कीड़े खाने का इतिहास नहीं है, मोरस अधिक पॉप-अप कार्यक्रम और उपभोक्ता कार्यशालाएं भी आयोजित करेगा, सातो ने कहा।