नई दिल्ली, कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को घोषणा की कि सरकार किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के प्रदर्शन की गहन समीक्षा करेगी क्योंकि इन संस्थाओं के लिए तीन साल की समर्थन अवधि समाप्त हो रही है।

चौहान ने यहां दिल्ली हाट आईएनए में आयोजित मेले में अपने उत्पाद प्रदर्शित करने वाले 55 एफपीओ का दौरा करने के बाद यह बयान दिया।

2020 में शुरू की गई एफपीओ योजना का लक्ष्य 6,865 करोड़ रुपये के बजटीय प्रावधान के साथ 2024 तक 10,000 नए एफपीओ बनाने और बढ़ावा देना है।

कार्यक्रम के तहत, सरकार ने तीन वर्षों के लिए प्रति एफपीओ को 18 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की, साथ ही मैचिंग इक्विटी अनुदान और क्रेडिट गारंटी सुविधा भी प्रदान की।

हालाँकि, मंत्री ने स्वीकार किया कि परिणाम अलग-अलग रहे हैं, कुछ एफपीओ ने महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है जबकि अन्य को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

चौहान ने संवाददाताओं से कहा, "कुछ एफपीओ तीन साल में अपने पैरों पर खड़े हैं, जबकि कुछ संघर्ष कर रहे हैं। हम उनकी प्रगति को समझने और उन कमियों की पहचान करने के लिए सभी एफपीओ की गहन समीक्षा करेंगे जहां उन्हें अतिरिक्त समर्थन की आवश्यकता है।"

सरकार द्वारा नियुक्त कार्यान्वयन एजेंसियां, जिन्हें 5 वर्षों तक नए एफपीओ को सहायता और सहायता प्रदान करने का काम सौंपा गया है, समीक्षा प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

चौहान ने कहा, "लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी एफपीओ आत्मनिर्भर बनें और किसानों के समग्र सशक्तिकरण में योगदान दें।"

चौहान ने कहा कि देश भर में अब तक लगभग 8,875 एफपीओ स्थापित किए जा चुके हैं, जबकि लक्ष्य 10,000 का था। कुछ एफपीओ ने 1 करोड़ रुपये तक का कारोबार हासिल किया है और ऑनलाइन ऑर्डर प्राप्त कर रहे हैं।

मंत्री ने कृषि में क्रांति लाने और किसानों की आय बढ़ाने में एफपीओ के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने अलग-अलग विपणन बजट वाले बड़े निजी खिलाड़ियों के विपरीत, किसानों को अपने उत्पादों के विपणन में आने वाली चुनौतियों को स्वीकार किया।

चौहान ने जोर देकर कहा कि एफपीओ द्वारा निर्मित उत्पाद बड़ी निजी कंपनियों द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों की तुलना में बेहतर गुणवत्ता वाले हैं, लेकिन उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए उन्हें एक विपणन मंच की आवश्यकता है।

वर्तमान में, ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) एफपीओ को डिजिटल बाजारों तक पहुंच प्रदान करके और उनके बाजार संबंधों में सुधार करके सशक्त बनाता है। 5,000 से अधिक पंजीकृत एफपीओ ओएनडीसी पोर्टल में एकीकृत हैं।

लघु किसान कृषि व्यवसाय कंसोर्टियम (एसएफएसी) एफपीओ को टिकाऊ और व्यवहार्य कृषि व्यवसाय उद्यम बनने में मदद करने के लिए उनके प्रचार, समर्थन और क्षमता निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

एसएफएसी ने एफपीओ के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए चालू वित्तीय वर्ष में देश भर में 22 मेले आयोजित करने की योजना बनाई है। दूसरा मेला इस महीने के अंत में हरियाणा के अंबाला में आयोजित किया जाएगा।