मुंबई, मोटर दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण (MACT) ने बृहन्मुंबई इलेक्ट्री सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) को 47 वर्षीय व्यक्ति के परिजनों को मुआवजे के रूप में 15.66 लाख रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया, जिसकी नागरिक उपक्रम की बस से दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।

फरवरी 2018 में उमाकांत यादव को मुंबई के कालाचौकी में सड़क पार करते समय BEST बस ने टक्कर मार दी और अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई।

अपने आवेदन में, यादव की पत्नी और बेटी ने दावा किया कि बस लापरवाही से चलाई गई थी, जबकि बेस्ट ने तर्क दिया कि जब दुर्घटना हुई तो मृतक शराब के नशे में था।

महिला और उसकी बेटी ने यह कहते हुए मुआवजे के रूप में 25 लाख रुपये और ब्याज की मांग की कि यादव एक तेल डिपो में काम करता था और दुर्घटना के समय प्रति माह 15,000 रुपये कमा रहा था।

3 अप्रैल के अपने आदेश में एमएसीटी मुंबई ने कहा कि दावेदारों ने साबित कर दिया है कि दुर्घटना बेस्ट बस के लापरवाही से चलाए जाने के कारण हुई थी।

एमएसीटी ने कहा कि BEST ने दुर्घटना के समय यादव के नशे में होने का कोई सबूत रिकॉर्ड पर नहीं लाया है।

हालाँकि, ट्रिब्यूनल ने कहा कि मृतक का परिवार अपना व्यवसाय और आय साबित नहीं कर सका।

एमएसीटी के आदेश में कहा गया है, "आय के किसी सबूत के अभाव में, लेकिन इस तथ्य पर विचार करते हुए कि मृतक चार लोगों के परिवार का भरण-पोषण कर रहा था, आर 8,000 प्रति माह को मृतक की अनुमानित आय के रूप में मानना ​​उचित और उचित होगा।"

इसने BEST को मुआवजे के रूप में ब्याज सहित 15.66 लाख रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया। एमएसीटी ने कहा कि इस राशि में से 7 लाख रुपये मृतक की बेटी को और बाकी उसकी विधवा को दिए जाएंगे।