बैंकॉक, भारत के सचिन सिवाच (57 किग्रा) और संजीत कुमार (92 किग्रा) ने पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन की ओर एक और कदम आगे बढ़ाया, क्योंकि उन्होंने गुरुवार को यहां बॉक्सिंग वर्ल क्वालीफायर के अगले दौर में पहुंचने के लिए अपने-अपने विरोधियों पर शानदार जीत दर्ज की।

सचिन ने प्री-क्वार्टर फाइनल राउंड में तुर्की के ओलंपियन बटुहान सिफ्टसी के खिलाफ 5-0 से जीत के साथ भारत के लिए शुरुआत की और संजीत ने 32वें राउंड में वेनेजुएला के लुइस सांचेज़ को समान अंतर से हरा दिया।

57 किग्रा वर्ग में केवल तीन मुक्केबाज पेरिस ओलंपिक के लिए कट लगाएंगे, इसलिए सचिन को कट में जगह बनाने के लिए दो और मुकाबले जीतने होंगे, जबकि संजीत, जिन्हें 64 राउंड में बाई मिली थी, का लक्ष्य सभी चारों सेमीफाइनल के समान होगा। फाइनलिस्ट अपने भार वर्ग में क्वालिफाई करेंगे।

एक अनुभवी मुक्केबाज के खिलाफ, सचिन ने राउंड 1 में पूरी ताकत झोंक दी और उस रणनीति ने भारतीय के लिए अद्भुत काम किया और उन्होंने तुरंत मुकाबले पर नियंत्रण कर लिया।

राउंड 2 में भी उन्होंने सर्वसम्मत फैसला हासिल किया और हालांकि सिफ्टसी ने तीसरे और अंतिम राउंड में वापसी की कोशिश की, लेकिन भारतीय अंत में बहुत सहज था।

संजीत और सांचेज़ के बीच 92 किग्रा के मुकाबले में भी इसी पैटर्न का पालन किया गया क्योंकि 202 एशियाई चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता ने राउंड 1 में अपने वेनेजुएला प्रतिद्वंद्वी को सामने नहीं आने दिया।

सांचेज़ ने राउंड 2 और 3 में कुछ चमक दिखाई लेकिन अनुभवी संजीत ने खुद को दूर रखा और जवाबी हमलों पर अपने मुक्कों से आसानी से जीत हासिल की।

बाद में दिन में, 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अमित पंघाल 51 किग्रा के दूसरे दौर के मुकाबले में मैक्सिको के मौरिसियो रुइज़ से भिड़ेंगे, जबकि जैस्मिन महिलाओं के 57 किग्रा वर्ग में अजरबैजान की महसाती हमजायेवा से भिड़ेंगी।