रोहतक (हरियाणा) [भारत], शुक्रवार को एमए चिदंबरम में भारत और दक्षिण अफ्रीका महिलाओं के बीच एकमात्र टेस्ट के पहले दिन शैफाली वर्मा के दोहरे शतक के बाद, उनके पिता संजीव वर्मा ने अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि परिवार वास्तव में खुश है।

शैफाली ने 197 गेंदों पर 104.06 की स्ट्राइक रेट से 205 रनों की शानदार पारी खेली. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने कुल 23 चौके और आठ छक्के लगाए। वह 75वें ओवर में रन आउट के जरिए आउट हो गईं.

संजीव वर्मा ने एएनआई को बताया, "हम खुश हैं, यह सब उन लोगों की वजह से हुआ है जिन्होंने उनका समर्थन किया और उनकी मदद की।"

20 वर्षीय खिलाड़ी ने केवल 194 गेंदों में 200 रन का आंकड़ा पूरा किया और सदरलैंड को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में प्रोटियाज़ के खिलाफ 248 गेंदों में अपना दोहरा शतक पूरा किया था। यह सलामी बल्लेबाज महिला क्रिकेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत टेस्ट स्कोर दर्ज करने से केवल 38 रन से चूक गई, जो पाकिस्तान की किरण बलूच के नाम है, जिन्होंने 2004 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 242 रन बनाए थे।

इस पारी के साथ, शैफाली पूर्व कप्तान मिताली राज के बाद खेल के सबसे लंबे प्रारूप में दोहरा शतक बनाने वाली दूसरी भारतीय बन गईं, जिन्होंने 22 साल पहले टॉनटन में इंग्लैंड के खिलाफ 407 गेंदों में 214 रनों की पारी खेली थी।

शैफाली ने पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा, "मैं हमेशा अपनी रेंज हिटिंग का आनंद लेती हूं और अपनी ताकत का समर्थन करने की कोशिश करती हूं। स्मृति हमेशा मुझे अपनी प्रवृत्ति का पालन करने के लिए कहती है, खासकर स्पिनरों के खिलाफ खेलते समय।"

पहले दिन को याद करते हुए, विमेन इन ब्लू की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 98 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 525 रन बनाए. शैफाली के अलावा स्मृति मंधाना (161 गेंदों में 149 रन, 27 चौके और 1 छक्का), जेमिमा रोड्रिग्स (94 गेंदों में 55 रन, 8 चौके), हरमनप्रीत कौर (76 गेंदों में 42* रन, 2 चौके) और ऋचा घोष ( 33 गेंदों पर 43* रन, 9 चौके) ने अपनी टीम के लिए बहुमूल्य पारियां खेलीं।

दर्शकों के लिए, गेंदबाज़ों की पसंद दाएं हाथ की ऑफ स्पिनर डेल्मी टकर थीं, जिन्होंने 26 ओवर के अपने स्पेल में दो विकेट लिए, जहां उन्होंने 141 रन दिए। एक विकेट नादिन डी क्लर्क ने अपने 10 ओवर के स्पेल में हासिल किया, जिसमें उन्होंने 62 रन दिए।