ठाणे, महाराष्ट्र के नवी मुंबई शहर के एक 48 वर्षीय व्यक्ति को जालसाजों ने अच्छे रिटर्न के लिए शेयर ट्रेडिंग का लालच देकर कथित तौर पर 1.07 करोड़ रुपये का चूना लगाया है। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि इस संबंध में रविवार को एक ऐप और एक वेबसाइट के मालिकों समेत 15 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया और इसकी जांच की जा रही है।

नव मुंबई साइबर पुलिस के वरिष्ठ निरीक्षक गजानन कदम ने कहा कि जालसाजों ने 13 फरवरी से 5 मई के बीच विभिन्न अवसरों पर खारघर निवासी पीड़ित से संपर्क किया, उन्हें शेयर ट्रेडिंग में आकर्षक रिटर्न का आश्वासन दिया और कथित तौर पर उनसे विभिन्न बैंक खातों में पैसे का भुगतान कराया।

अधिकारी ने कहा, उस व्यक्ति ने विभिन्न बैंक खातों में 1,07,09,000 रुपये जमा किए, लेकिन जब उसने शेयरों में निवेश किए गए पैसे का रिटर्न और रिफंड मांगा, तो जालसाज जवाब देने में विफल रहे।

यह महसूस करने के बाद कि उसके साथ धोखाधड़ी हुई है, वह व्यक्ति शिकायत लेकर साइबर पुलिस के पास पहुंचा।

अधिकारी ने कहा कि शिकायत के आधार पर, पुलिस ने रविवार को भारत दंड संहिता की धारा 419 (प्रतिरूपण द्वारा धोखाधड़ी), 420 (धोखाधड़ी) और 34 (सामान्य इरादा) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया।