नई दिल्ली, भारत की उवेना फर्नांडिस, जिन्होंने 2016 फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप में सहायक रेफरी के रूप में कार्य किया था, ने सेवानिवृत्ति की घोषणा की है, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने शुक्रवार को कहा।

उवेना फीफा विश्व कप फाइनल में एकमात्र भारतीय सहायक रेफरी बन गईं, जिन्होंने जॉर्डन में फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप 2016 में अंपायरिंग की थी।

गोवा की रहने वाली 43 वर्षीय उवेना रेफरी मूल्यांकनकर्ता और प्रशिक्षक के रूप में काम करना जारी रखेंगी।

उन्होंने कहा, "मैं लगभग 20 वर्षों तक रेफरी रही हूं और मुझे लगता है कि मैंने पहले ही अपने बैज के साथ न्याय कर लिया है और इस प्रक्रिया में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। अब, मैंने सोचा, युवाओं के लिए रास्ता बनाने का समय आ गया है।" एआईएफएफ रिलीज.

भारतीय वायु सेना में एक वरिष्ठ अधिकारी उवेना ने कहा, "चूंकि मैंने पहले ही अपना काम कर दिया है, इसलिए मैंने सोचा कि युवाओं को भी मौका मिलना चाहिए और मैं एक प्रशिक्षक या मूल्यांकनकर्ता के रूप में योगदान दे सकती हूं ताकि मैं भारतीय फुटबॉल के साथ न्याय कर सकूं।" , कहा।

उवेना विशिष्ट फीफा पैनल की सदस्य थीं और उन्होंने 2016 में अंडर-17 महिला विश्व कप के फाइनल सहित चार मैचों में अंपायरिंग की थी। उसी वर्ष, उन्हें प्रतिष्ठित एएफसी स्पेशल रेफरी अवार्ड मिला।

उन्होंने दो एशियाई खेलों और चार महिला एशियाई कप में भी अंपायरिंग की।

उवेना ने 2003 एएफसी चैंपियनशिप में भारत के लिए चीनी ताइपे, उज्बेकिस्तान और वियतनाम के खिलाफ प्रतिस्पर्धा की। बाद में, उन्होंने रेफरी बनना शुरू कर दिया।