नई दिल्ली [भारत], भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने सोमवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनकी "शानदार जीत" के लिए भारतीय महिला टीम को बधाई दी।

यह एक ऐसा खेल था जिसमें पहले दिन रिकॉर्डों की भरमार देखने को मिली, जिसमें भारत ने बोर्ड पर 525/4 का स्कोर बनाकर महिला क्रिकेट में पहले दिन का सर्वोच्च स्कोर दर्ज किया।

पहले दिन महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी भी देखी गई, जिसमें शैफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने पहले विकेट के लिए 292 रन की साझेदारी की।

जवाब में, दक्षिण अफ्रीका 266 रन पर ढेर हो गया। लेकिन प्रोटियाज़ ने इतिहास को फिर से लिखने का प्रयास करते हुए एक मजबूत लड़ाई लड़ी। हालाँकि, भारत द्वारा फॉलो-ऑन लगाए जाने के बाद वे 37 का मामूली स्कोर बनाने में सफल रहे।

"दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में हमारी लड़कियों के लिए क्या शानदार जीत है! @SnehRana15 अपने ऑफ-ब्रेक के कारण अजेय रहीं, उन्होंने महिला टेस्ट में तीसरी सर्वश्रेष्ठ पारी के आंकड़े (8/77) दर्ज किए। @TheShafaliVerma द्वारा विशाल शतक और @मंधाना_स्मृति ने हमें अब टी20 के लिए सही मंच दिया है!" जय शाह ने एक्स पर लिखा.

भारत द्वारा मेहमान टीम को फॉलोऑन देने के बाद, दक्षिण अफ्रीका की कप्तान लौरा वोल्वार्ड्ट और सुने लुस ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर मेजबान टीम को कड़ी टक्कर दी।

उन्होंने बल्ले से अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए भारत के गेंदबाजों को खूब छकाया। दोनों ने 190 रनों की साझेदारी कर उन्हें एक्शन में बनाए रखा।

जब साझेदारी खतरनाक दिख रही थी, तब भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने जिम्मेदारी संभाली और लुस की रक्षापंक्ति में सेंध लगाकर उनका रुख तोड़ दिया और क्रीज पर उनका समय 109 रन पर समाप्त हो गया।

वोल्वार्ड्ट, जो क्रीज पर अपने पूरे समय लगभग निर्दोष थीं, ने राजेश्वरी गायकवाड़ द्वारा स्टंप के सामने पिन किए जाने से पहले 314 गेंदों में 122 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका दूसरी पारी में 373 रन पर सिमट गई, भारत ने 37 रन के लक्ष्य को 9.2 ओवर में हासिल कर लिया और 10 विकेट से बड़ी जीत हासिल की।