मुंबई, अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि मुंबई पुलिस ने कई राज्यों में कई महिलाओं से शादी करने का वादा करके उनसे लाखों रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में हैदराबाद से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

उन्होंने बताया कि आरोपी वैवाहिक साइटों पर महिलाओं से संपर्क करता था और शादी का वादा कर बड़ी रकम ठगता था।

एक अधिकारी ने बताया कि इस व्यक्ति की पहचान इमरान अली फैज अली खान के रूप में हुई है, जिसे मंगलवार को मुंबई के पाइधोनी पुलिस स्टेशन के कर्मियों ने पकड़ लिया।

उन्होंने बताया कि यह अपराध तब प्रकाश में आया जब पाइधोनी क्षेत्र की एक 42 वर्षीय महिला ने एक विवाह साइट पर अपनी प्रोफ़ाइल देखने के बाद आरोपी के खिलाफ 21.73 लाख रुपये की धोखाधड़ी करने की पुलिस शिकायत दर्ज कराई।

अधिकारी ने कहा, खान 2023 में वैवाहिक साइट के माध्यम से महिला के संपर्क में आया और उससे शादी करने का वादा किया।

मई और अक्टूबर 2023 के बीच, उसने विभिन्न बहानों से महिला से पैसे मांगे। उन्होंने कहा कि महिला ने उन्हें अलग-अलग मौकों पर नकद और ऑनलाइन लेनदेन के माध्यम से 21.73 लाख रुपये का भुगतान किया।

जब वह शादी के वादे से मुकर गया, तो महिला ने शिकायत दर्ज कराई और बाद में आरोपी के खिलाफ आईपी धारा 406 (आपराधिक विश्वासघात) और 420 (धोखाधड़ी) के तहत पाइधोनी पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया।

अधिकारी ने कहा, मामले की जांच करते समय, मुंबई पुलिस ने तकनीकी विश्लेषण की मदद से खान के हैदराबाद स्थित स्थान का पता लगाया और उसे दक्षिणी शहर से पकड़ लिया।

उन्होंने बताया कि पूछताछ के बाद पता चला कि आरोपी ने इसी तरीके से महाराष्ट्र समेत विभिन्न राज्यों में कई महिलाओं को धोखा दिया है।

अधिकारी ने बताया कि खान पर हैदराबाद में कम से कम आठ मामले और मध्य महाराष्ट्र के परभणी जिले में दो मामले हैं।