वाशिंगटन [यूएस], व्हाट्सएप ने समूह चैट के लिए अपने बहुप्रतीक्षित इवेंट फीचर को पिछले महीने अपनी प्रारंभिक समुदाय-केंद्रित रिलीज से आगे बढ़ाते हुए शुरू कर दिया है।

प्रारंभ में समुदायों के अतिरिक्त के रूप में घोषित यह सुविधा अब व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म पर नियमित समूह चैट के लिए अपना रास्ता बना रही है, इसकी पुष्टि जीएसएम एरिना ने की है।

जीएसएम एरिना द्वारा प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, यह फीचर एंड्रॉइड के बीटा वर्जन 2.24.14.9 के लिए व्हाट्सएप में देखा गया है, जो इसकी व्यापक उपलब्धता की शुरुआत है।

अपडेट में समूह चैट के भीतर पेपरक्लिप मेनू के माध्यम से सुलभ एक नया "इवेंट" आइकन पेश किया गया है, जो उपयोगकर्ताओं को सीधे अपने चैट समूहों के भीतर ईवेंट बनाने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है।

जीएसएम एरेना के अनुसार, एक बार ईवेंट बन जाने के बाद, समूह के सदस्य निमंत्रण देख सकते हैं और उसका जवाब दे सकते हैं, जबकि केवल ईवेंट निर्माता ही ईवेंट विवरण को संशोधित करने की क्षमता रखता है।

विशेष रूप से, व्हाट्सएप यह सुनिश्चित करता है कि सभी समूह कार्यक्रम उपयोगकर्ता की गोपनीयता और सुरक्षा को बनाए रखते हुए उसके एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा संरक्षित हैं।

हालांकि व्हाट्सएप ने सभी ग्रुप चैट में इवेंट फीचर के वैश्विक रोलआउट के लिए एक निश्चित समयरेखा का खुलासा नहीं किया है, लेकिन इस कार्यक्षमता का पता लगाने के इच्छुक उपयोगकर्ता शीघ्र पहुंच के लिए बीटा प्रोग्राम में भाग ले सकते हैं।

व्हाट्सएप ने अपने प्लेटफॉर्म पर कुछ और फीचर्स पेश किए हैं।

उपयोगकर्ता हालिया अपडेट के बाद बड़े समूह वीडियो कॉल और बेहतर व्यावसायिक टूल का भी अनुभव कर सकते हैं।

सबसे बड़ा बदलाव ग्रुप वीडियो कॉल के लिए प्रतिभागी सीमा में बढ़ोतरी है।

पहले आठ उपयोगकर्ताओं तक सीमित थी, अब कॉल में अधिकतम 32 प्रतिभागी शामिल हो सकते हैं, जिससे बड़े समूहों के लिए वस्तुतः जुड़ना आसान हो जाता है।

यह अपडेट मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों उपयोगकर्ताओं पर लागू होता है।

वीडियो कॉल में सुधार के अलावा, व्हाट्सएप मेटा एआई द्वारा संचालित नई सुविधाएं भी पेश कर रहा है। ये AI उपकरण व्यक्तियों और व्यवसायों दोनों के लिए उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

ऐसी ही एक सुविधा एआई-संचालित चैट फ़ंक्शंस की विस्तारित उपलब्धता है। पहले सीमित परीक्षण में, ये सुविधाएँ अब एक दर्जन देशों में उपलब्ध हैं।

उपयोगकर्ता एआई चैटबॉट इंटरैक्शन का अनुभव कर सकते हैं और यहां तक ​​कि कस्टम एआई स्टिकर भी बना सकते हैं।

मेटा वेरिफाइड की शुरुआत से व्हाट्सएप पर व्यवसायों को भी बढ़ावा मिल रहा है।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य व्यवसायों को अपनी वैधता प्रदर्शित करने और ग्राहकों के साथ विश्वास बनाने का एक तरीका प्रदान करना है।