नई दिल्ली, विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल में रामनवमी समारोह के दौरान हिंसा की घटना की निंदा की और इसकी राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से जांच कराने की मांग की।

पश्चिम बंगाल पुलिस के मुताबिक, मुर्शिदाबाद के शक्तिपुर इलाके में बुधवार को एक जुलूस निकाले जाने के दौरान हुए विस्फोट में एक महिला घायल हो गई.

विहिप के संयुक्त महासचिव सुरेंद्र जैन ने घटना की निंदा की और आरोप लगाया कि यह हमला पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ पार्टी टीएमसी (तृणमू कांग्रेस) के संरक्षण में किया गया था।

उन्होंने दावा किया कि यह पूरी तरह से एक "आतंकवादी घटना" थी और विस्फोट की एनआईए से जांच कराने की मांग की।

जैन ने कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपनी सार्वजनिक सभाओं से शांति की अपील कर रही हैं और रामनवमी पर दंगों की आशंका व्यक्त कर रही हैं।

उन्होंने आरोप लगाया, ''वास्तव में, यह एक विशेष समुदाय को उकसाने और भड़काने का एक बहाना और बहाना था।''

जय ने कहा, "हम उच्च न्यायालय जा रहे हैं और मांग करेंगे कि इस आतंकवादी हमले की जांच एनआईए से कराई जाए, क्योंकि प्रशासन (अपराधियों के साथ) मिला हुआ है और इसलिए, वह अपने कार्यों की जांच नहीं कर सकता है।"

उन्होंने कहा कि विहिप इस घटना के खिलाफ राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी और राज्यपाल को एक ज्ञापन भी सौंपेगी।

इस बीच, बनर्जी ने गुरुवार को दावा किया कि मुर्शिदाबाद में हिंसा "पूर्व नियोजित" थी और उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर लोकसभा चुनाव से पहले साजिश रचने का आरोप लगाया।

रायगंज लोकसभा क्षेत्र में एक चुनावी रैली में उन्होंने कहा, "सब कुछ पूर्व नियोजित था। मुर्शिदाबाद के पुलिस उपमहानिरीक्षक (पुलिस उपमहानिरीक्षक) को रामनवमी से एक दिन पहले हटा दिया गया ताकि आप (भाजपा) हिंसा कर सकें।" .

टीएमसी सुप्रीमो ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा से जुड़े गुंडों ने जिले में पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट की।