"भारत के लिए विश्व कप जीतना मेरा सपना है। यह मेरा पहला टी20 विश्व कप है। मैं 29 साल का हूं और जितना संभव हो सके खेलने की उम्मीद करता हूं। विश्व कप जीतना एक दीर्घकालिक लक्ष्य है, और एक लक्ष्य है इसके पीछे बड़ी प्रक्रिया है। यदि आप लंबे समय से भारत के लिए खेल रहे हैं, तो आपको विश्व कप जीतना ही होगा। मुझे लगता है कि अंत में ट्रॉफियां मायने रखती हैं, और आप ट्रॉफियां जीतने के लिए खेल रहे हैं कप मेरा एकमात्र सपना है, ”कुलदीप ने दिल्ली कैपिटल्स के पॉडकास्ट में कहा।

चाइनामैन गेंदबाज ने आगे क्रिकेट से परे अपने सपनों को साझा किया और कहा, "क्रिकेट से परे, मुझे फुटबॉल कोचिंग में लाइसेंस मिलने की उम्मीद है। मैं परफेक्ट नहीं हूं, लेकिन मुझे इस पर बहुत काम करने की जरूरत है। उम्मीद है, जब मैं क्रिकेट छोड़ूंगा , मैं इसमें समय लगा सकता हूं और उचित प्रशिक्षण ले सकता हूं, मेरे पास ऐसे दोस्त हैं जो खेल से जुड़े हैं और क्रिकेट के बाद, अगर मैं कुछ करना चाहता हूं, तो मैं निश्चित रूप से फुटबॉल में योगदान देना चाहूंगा, ”उन्होंने कहा।

लेग स्पिनर ने सनसनीखेज प्रदर्शन किया जिसके कारण उन्हें टी20 विश्व कप टीम में शामिल किया गया। हालाँकि, कुछ साल पहले, उन्हें एक कठिन दौर का सामना करना पड़ा। 2022 में दिल्ली कैपिटल्स में शामिल होने से पहले, उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोई अवसर नहीं मिलने से संघर्ष करना पड़ा और उनके अंतरराष्ट्रीय करियर पर भी असर पड़ा।

उन्होंने यह भी खुलासा किया कि कैसे डीसी के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग, कप्तान ऋषभ पंत और (तत्कालीन) सहायक कोच शेन वॉटसन ने उन्हें कुलदीप 2.0 संस्करण लाने के लिए पुनर्जीवित करने में मदद की।

"मैंने कभी नहीं सोचा था कि पिछले कुछ वर्षों में मैं बहुत ज्यादा बदल जाऊंगा। जब मैं 2022 में डीसी में शामिल हुआ, तो मैं बदले हुए कौशल के साथ आया था, लेकिन मुझे उस आत्मविश्वास की आवश्यकता थी। मुझे अभी भी याद है जब मैं पहले दिन रिकी से मिला था, वह मुझे ठीक से गले लगाया और कहा, 'हम तुम्हें अपनी टीम में रखना चाहते थे, मैं तुम्हारी कुशलता जानता हूं, किसी भी बात की चिंता मत करो, और मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि तुम सभी खेल खेलो।'

29 वर्षीय स्पिनर ने कहा, "तो, पोंटिंग ने मुझे आत्मविश्वास हासिल करने में मदद की, वह मुझे प्रशिक्षण सत्रों में विचार देते थे। ऋषभ भी, वह मेरा भाई है, उसने हमेशा मुझ पर भरोसा किया है और मुझे पूरा समर्थन दिया है।"

उन्होंने 2022 और 2023 आईपीएल के दौरान ड्रेसिंग रूम में वॉटसन के साथ घंटों बातचीत करने को भी याद किया, उन्होंने कहा कि उनके पास अभी भी उन बातचीत के नोट्स उनके फोन पर सहेजे हुए हैं। "हालाँकि, मैंने वॉटसन के साथ बहुत काम किया। मैं उनके साथ मजबूती से जुड़ा हुआ था; मैं सब कुछ साझा करता था, तब भी जब मैं अच्छा नहीं खेल रहा था। मैं आईपीएल (2022/2023) के दौरान उनके कमरे में उनके साथ घंटों बात करता था। वह मुझसे हर उस चीज के बारे में पूछते थे, जिसे लेकर मैं असहज होती थी और मैं उनसे खुल कर बात करती थी। इसमें उन्होंने बड़ी भूमिका निभाई है।

कुलदीप ने कहा, "मेरे पास अभी भी मेरे फोन पर उन बातचीत के नोट्स हैं और मैं मैच खेलने से पहले उन्हें रिवाइंड करता हूं। मेरा उनके साथ बहुत अच्छा रिश्ता है। उन्होंने मेरे पुनरुद्धार में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है।"

अनुभवी स्पिन जोड़ी रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के साथ अपने संबंधों पर विचार करते हुए, कुलदीप ने कहा कि अश्विन ने उन्हें अपनी गेंदबाजी में नई चीजों को आजमाने में मदद की है।

"जड्डू भाई के साथ मेरी दोस्ती सीधी है; हम क्रिकेट के बारे में कम बात करते हैं। हालांकि, ऐश भाई के साथ हम खेल के बारे में बहुत बात करते हैं। वह गेंदबाजी के बारे में बहुत सारे नए विचार लाते हैं। पहले, मैंने नई चीजों की कोशिश नहीं की थी।" लेकिन ऐश भाई मुझे नई चीज़ें आज़माने के लिए प्रेरित करते हैं," उन्होंने कहा।