नई दिल्ली: संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध में अपनी विशेषज्ञता के लिए जाने जाने वाले वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन ने बुधवार को नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला।

उनका पिछला कार्यभार नौसेना मुख्यालय में कार्मिक प्रमुख के रूप में था।

एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी, जिन्होंने मंगलवार को नौसेना स्टाफ के 26वें प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला, बल के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत थे।

नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने के बाद, वाइस एडमिरल स्वामीनाथन ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद नायकों को श्रद्धांजलि दी।

अपने शानदार करियर में, उन्होंने मिसाइल जहाजों आईएनएस विद्युत और आईएनएस विनाश, मिसाइल कार्वेट आईएनएस कुलिश, निर्देशित मिसाइल विध्वंसक आईएनएस मैसूर और विमान वाहक आईएनएस विक्रमादित्य की कमान संभाली। वाइस एडमिरल को 1 जुलाई 1987 को भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था और वह संचार में विशेषज्ञ हैं। . और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध।

वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला, जॉइन सर्विसेज कमांड एंड स्टाफ कॉलेज, श्रीवेनहम, यूके, कॉलेज ऑफ नेवल वारफेयर, करंजा और यूएस नेवल वॉर कॉलेज, न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड के पूर्व छात्र हैं।

अति विशिष्ट सेवा पदक और विशिष्ट सेवा पदक प्राप्तकर्ता, वाइस एडमिरल स्वामीनाथन ने कई प्रमुख परिचालन, स्टाफ और प्रशिक्षण नियुक्तियों पर काम किया है।

रियर एडमिरल के पद पर पदोन्नति पर, उन्होंने मुख्यालय, दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि में मुख्य कर्मचारी कार्यालय (प्रशिक्षण) के रूप में कार्य किया और नौसेना के लिए प्रशिक्षण आयोजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने भारतीय नौसेना सुरक्षा के गठन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। नौसेना ने एक बयान में कहा, टीम, जो नौसेना के सभी क्षेत्रों में परिचालन सुरक्षा की देखरेख करती है। इसके बाद वे नौसेना के ध्वज कार्यालय (समुद्री प्रशिक्षण) के कार्य संगठन के प्रमुख बने।

इसके बाद, उन्हें पश्चिमी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के रूप में नियुक्त किया गया।

वाइस एडमिरल के पद पर पदोन्नति पर, फ्लैग ऑफिसर पश्चिमी नौसेना कमान के चीफ ऑफ स्टाफ और नौसेना मुख्यालय में कार्मिक सेवाओं के नियंत्रक थे।

वाइस एडमिरल स्वामीनाथन की शैक्षणिक योग्यता में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से बीएससी की डिग्री शामिल है; कोच्चि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से दूरसंचार में एमएससी और किंग्स कॉलेज, लंदन से रक्षा अध्ययन में एमए; मुंबई विश्वविद्यालय से रणनीतिक अध्ययन में एमफिल; और मुंबई विश्वविद्यालय से अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन में पीएचडी।