नई दिल्ली, पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के शेयर सोमवार को 8 प्रतिशत से अधिक बढ़ गए, जिससे इसके बाजार पूंजीकरण में 2,279.88 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ, जब विजय शेखर शर्मा ने कहा कि उनकी महत्वाकांक्षा 100 अरब अमेरिकी डॉलर की कंपनी बनाने की है।

बीएसई पर स्टॉक 8.12 फीसदी उछलकर 472.05 रुपये पर बंद हुआ। दिन के दौरान यह 9.87 प्रतिशत बढ़कर 479.70 रुपये पर पहुंच गया।

एनएसई पर यह 8.33 प्रतिशत चढ़कर 472.95 रुपये पर पहुंच गया।

बीएसई पर कंपनी का बाजार मूल्यांकन 2,279.88 करोड़ रुपये बढ़कर 30,022.04 करोड़ रुपये हो गया।

पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने शनिवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई की कार्रवाई से अपनी सीख के बारे में बात की, उन्होंने स्वीकार किया कि यह व्यक्तिगत स्तर पर एक भावनात्मक झटका था, जबकि पेशेवर रूप से यह जिम्मेदारियों को बेहतर ढंग से पूरा करने के बारे में सीखा गया सबक था।

बिना कुछ कहे शर्मा ने कहा, "पेशेवर स्तर पर, मैं कहूंगा कि हमें बेहतर करना चाहिए था, इसमें कोई रहस्य नहीं है, हमारी जिम्मेदारियां थीं और हमें बेहतर तरीके से निभाना चाहिए था।"

7वें JIIF स्थापना दिवस पर बोलते हुए, शर्मा से पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की कार्रवाई के बारे में पूछा गया और इसका एक संस्थापक के रूप में उन पर क्या प्रभाव पड़ा, जिन्होंने कड़ी मेहनत से अपनी कंपनी बनाई थी।

शर्मा ने व्यक्तिगत रूप से कहा कि यह एक भावनात्मक झटका था, और पेशेवर रूप से "जाहिर तौर पर हमने सबक सीखा है, और हम बहुत बेहतर हैं..."

शनिवार को, शर्मा ने अपने सपनों और महत्वाकांक्षाओं और अपने उतार-चढ़ाव के बारे में सवालों के जवाब दिए।

शर्मा ने कहा कि उनकी महत्वाकांक्षा 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कंपनी बनाने की है, और उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि पेटीएम ब्रांड को एक भारतीय कंपनी के रूप में विश्व स्तर पर मान्यता मिले।

यह पूछे जाने पर कि वन97 कम्युनिकेशंस की लिस्टिंग के बाद उसके शेयर मूल्य में गिरावट के बाद उन्हें कैसा महसूस हुआ, शर्मा ने कहा कि उनका ध्यान हमेशा कंपनी के बुनियादी सिद्धांतों और व्यावसायिक गतिशीलता पर था।