महू (मध्य प्रदेश), रविवार को मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर की 133वीं जयंती पर उनके जन्मस्थान महू में बड़ी संख्या में लोगों और राजनेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

एमपी के उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, विधानसभा में विपक्ष के नेता उमंग सिंघार और स्थानीय विधायक उषा ठाकुर सहित कई राजनेता संविधान के मुख्य वास्तुकार की स्मृति में महू पहुंचे।

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण कोई राजनीतिक रैली या सार्वजनिक बैठक किए बिना लौटने से पहले उन्होंने दलित संगठन की प्रशंसा में नारों के बीच डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

भारतीय सेना की महार रेजिमेंट से सेवानिवृत्त लगभग 50 पूर्व सैनिकों की एक टुकड़ी ने सुबह लगभग 11.30 बजे डॉ. अंबेडकर को भव्य सलामी दी।

मप्र सरकार ने 14 अप्रैल, 2008 को जिला मुख्यालय से लगभग 25 किमी दूर महू में डॉ. अंबेडकर का एक स्मारक खोला था।

अंबेडकर मेमोरियल सोसाइटी के सचिव राजेश वानखेड़े ने कहा कि सुंडा में पिछले वर्षों की तुलना में मतदान कम था और इसके लिए संसदीय चुनावों से पहले देश भर में चल रहे प्रचार को जिम्मेदार ठहराया।

“ज्यादातर लोग महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र से इस स्थान पर आते हैं। वहां के प्रमुख व्यक्तियों ने फोन करके मुझे (इस बार) कम मतदान के बारे में बताया। इसी कारण से, इस वर्ष किसी भी राजनीतिक दल ने महो में सार्वजनिक बैठकें आयोजित नहीं कीं। विभिन्न दलों के नेताओं ने केवल अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की,'' उन्होंने कहा।