बेंगलुरु, पीसी निर्माता लेनोवो इंडिया अगले साल भारत में 50,000 जीपीयू-आधारित एआई सर्वर का निर्माण शुरू करेगी, कंपनी ने मंगलवार को कहा।

लेनोवो इंडिया के प्रबंध निदेशक शैलेन्द्र कटियाल ने कहा कि कंपनी स्थानीय स्तर पर सर्वर बनाएगी और उन्हें पुडुचेरी में अपनी विनिर्माण इकाई से निर्यात भी करेगी।

कटियाल ने कहा, "लेनोवो सालाना 50,000 सर्वर बनाएगी। उत्पादन अगले साल शुरू होगा। इसे न केवल भारत के लिए हमारी पांडिचेरी सुविधा में निर्मित किया जाएगा बल्कि इसे भारत से निर्यात भी किया जाएगा।"

लेनोवो इंडिया उन कंपनियों में शामिल है जिन्हें 17,000 करोड़ रुपये की आईटी हार्डवेयर उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन योजना के लिए चुना गया है।

कंपनी भारत में अपना चौथा सबसे बड़ा अनुसंधान और विकास केंद्र भी स्थापित कर रही है।

"हम विश्व स्तर पर लेनोवो के लिए चौथा सबसे बड़ा अनुसंधान और विकास केंद्र स्थापित कर रहे हैं। हमारे चार बड़े अनुसंधान एवं विकास केंद्रों में बेंचों की संख्या समान है। भारत में उच्च कौशल सेट पारिस्थितिकी तंत्र होगा। यह हमारी वैश्विक सुविधा से मेल खाता है और सभी चार इकाइयां यहां हैं एक दूसरे के बराबर, “लेनोवो इंडिया, इंफ्रास्ट्रक्चर ग्रुप, प्रबंध निदेशक, अमित लूथरा ने कहा।

उन्होंने कहा कि बेंगलुरु अनुसंधान एवं विकास केंद्र सिस्टम डिजाइन, फर्मवेयर और सॉफ्टवेयर विकास, उत्पाद आश्वासन, सुरक्षा और परीक्षण तत्वों से शुरू होकर उत्पाद जीवन चक्र के सभी पांच प्रमुख चरणों में योगदान देगा।