मुंबई, गुरुवार को विधान भवन की एक लिफ्ट में महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस और शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे के बीच हुई आकस्मिक मुठभेड़ ने राज्य के राजनीतिक हलकों में हलचल मचा दी।

राज्य विधानमंडल के मानसून सत्र के पहले दिन, फड़नवीस और ठाकरे ने खुद को एक साथ लिफ्ट का इंतजार करते हुए पाया।

एक वायरल वीडियो में दोनों नेताओं के बीच कुछ बातें होती दिख रही हैं। बाद में बातचीत के बारे में पूछे जाने पर, ठाकरे ने कहा, “लोगों ने गाने के बारे में सोचा होगा, ‘ना ना करते प्यार तुम्हीं से कर बैठे’ (इनकार के बावजूद मुझे तुमसे प्यार हो गया)। लेकिन ऐसा कुछ नहीं होगा”।

पत्रकारों से बात करते हुए ठाकरे ने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा, लिफ्टों के कान नहीं होते इसलिए लिफ्टों में ऐसी और बैठकें करना एक अच्छा सुझाव है।

ठाकरे ने कहा कि लिफ्ट में हुई मुठभेड़ से और कुछ भी अनुमान नहीं लगाया जा सकता क्योंकि यह एक "अप्रत्याशित मुलाकात" थी।

भाजपा विधायक प्रवीण दरेकर, जो लिफ्ट में ही थे, ने कहा, “जब लिफ्ट के दरवाजे खुले, तो फड़नवीस सत्तारूढ़ पार्टी कार्यालयों की ओर चले गए और उद्धव जी विपक्षी पार्टी कार्यालयों की ओर चले गए। इसका मतलब है कि उनका सत्ताधारी बेंच में शामिल होने का कोई इरादा नहीं है।

भाजपा के वरिष्ठ मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने भी विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे के कार्यालय में ठाकरे से मुलाकात की।

पाटिल ने ठाकरे को गुलदस्ता और मिल्क चॉकलेट भेंट की। शुक्रवार को पेश होने वाले राज्य के बजट का हिस्सा होने वाली रियायतों के स्पष्ट संदर्भ में, ठाकरे ने चुटकी लेते हुए कहा, "आप कल लोगों को एक और चॉकलेट देंगे।"

चार महीने में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव से पहले यह आखिरी विधानमंडल सत्र है। ऐसी खबरें हैं कि बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी का महायुति गठबंधन विधानसभा चुनाव से पहले 'सभी को खुश करने वाला' बजट पेश करने की योजना बना रहा है।

ऐसी अटकलें हैं कि हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में महायुति गठबंधन की हार के बाद, डिप्टी सीएम अजीत पवार, जिनके पास वित्त विभाग भी है, एक लोकलुभावन बजट पेश करने के लिए तैयार हैं।

महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से सत्तारूढ़ गठबंधन ने 17 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस, राकांपा (शरदचंद्र पवार) और शिवसेना (यूबीटी) के विपक्षी महा विकास अघाड़ी गठबंधन को 30 सीटें मिलीं।