मुंबई, बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एक सर्वेक्षण में भाग लेने वाले स्टार्टअप्स के लगभग 67 प्रतिशत कर्मचारियों ने कहा कि वे स्थापित कंपनियों में बदलाव की तलाश में हैं।

सीआईईएल वर्क्स स्टार्टअप रिपोर्ट 2024 देश भर के 70 स्टार्टअप्स में 1,30,89 कर्मचारियों के डेटा और विश्लेषण के साथ-साथ विभिन्न जॉब पोर्टल्स से प्राप्त 8,746 जॉब पोस्टिंग पर आधारित है।

सर्वेक्षण में शामिल लगभग 67 प्रतिशत कार्यबल नौकरी की सुरक्षा के साथ स्थापित फर्मों में संक्रमण के लिए तैयार हैं और बेहतर वेतन का वादा शीर्ष दो कारणों में से एक है, जैसा कि भर्ती के रुझान पर सीआईईएल एचआर सर्विसेज के हालिया सर्वेक्षण से पता चला है।

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि स्टार्टअप क्षेत्र में कर्मचारियों के लिए चिंता की सूची में नौकरी की सुरक्षा उच्च स्थान पर है, 40 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने स्टार्टअप भूमिकाओं के भीतर इस पहलू के बारे में असहजता व्यक्त की है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा, 30 प्रतिशत उत्तरदाता स्थापित कंपनियों द्वारा पेश किए गए बेहतर पीए के वादे से आकर्षित होते हैं, जो करियर विकल्पों में वित्तीय स्थिरता के महत्व को रेखांकित करता है।

इसके अतिरिक्त, 25 प्रतिशत प्रतिभागियों ने स्थापित कंपनियों के प्रति उनके झुकाव को प्रभावित करने वाले एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में कार्य-जीवन संतुलन की कमी का उल्लेख किया।

रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि नौकरी छोड़ना इस क्षेत्र के लिए एक चुनौती बनी हुई है, जिसका औसत औसत कार्यकाल केवल 2.3 वर्ष है, जो अन्य उद्योगों की तुलना में काफी कम है।

"भारत के तेजी से विकसित हो रहे माहौल में, स्टार्टअप विभिन्न क्षेत्रों में विकास, नवाचार को बढ़ावा देने और रोजगार पैदा करने के उत्प्रेरक के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 65 प्रतिशत कंपनियां आने वाले महीनों में नियुक्तियां बढ़ाने की योजना बना रही हैं, भविष्य आशाजनक लग रहा है स्टार्ट-अप इकोसिस्टम, हमें उम्मीद है कि यह इकोसिस्टम इस साल के अंत तक पुनर्जीवित हो जाएगा," सीआईईएल एचआर सर्विसेज के प्रबंध निदेशक और सीईओ आदित्य नारायण मिश्रा ने कहा।

हालाँकि, स्टार्ट-अप को कर्मचारी प्रतिधारण को प्राथमिकता देने और व्यापक मूल्य प्रस्ताव प्रदान करने की आवश्यकता है जो कर्मचारी कल्याण, कैरियर उन्नति और कार्य-जीवन संतुलन को प्राथमिकता देते हैं, जिससे कर्मचारियों को स्टार्ट-अप में विश्वास हासिल करने और नौकरी छोड़ने में कमी लाने में मदद मिलेगी, उन्होंने कहा।

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि शुरुआती चरण की फंडिंग, जो जनवरी 2023 में 151.22 मिलियन अमेरिकी डॉलर से शुरू हुई थी, समय के साथ धीरे-धीरे गिरावट का अनुभव हुआ, हालांकि, नवंबर 2023 से इसमें लगातार वृद्धि देखी गई है।

सॉफ्टवेयर विकास भूमिकाएँ सबसे अधिक मांग वाली हैं, जो स्टार्टअप क्षेत्र में 18 प्रतिशत नौकरी की आवश्यकताओं को पूरा करती हैं, इसके बाद पूर्व-बिक्री, खुदरा बिक्री और उद्यम बिक्री सहित विभिन्न बिक्री भूमिकाएँ आती हैं, जो तकनीकी और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए कुशल पेशेवरों की आवश्यकता को दर्शाती हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि वाणिज्यिक विकास।